JEE Main, NEET 2020: (रीतिका मिश्रा)। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) को सितंबर माह में कराने को लेकर जारी खींचतान के बीच देशभर के 63 प्रतिशत अभ्यर्थी व उनके अभिभावकों ने कहा कि परीक्षा समय पर ही होनी चाहिए। लोकल सर्कल की तरफ से किए गए ऑनलाइन सर्वे में यह बात सामने आई है। JEE Main परीक्षा 1 से 6 सितंबर, जबकि नीट 13 सितंबर को आयोजित होनी है। विपक्षी दल केंद्र सरकार पर परीक्षा टालने का दबाव बना रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट इन परीक्षाओं को कराने के लिए अनुमति प्रदान कर चुका है लेकिन 6 राज्यों ने फिर शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाकर इन परीक्षाओं के लिए अनुमति देने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करने की अपील की है।

लोकल सर्कल ने देशभर के 244 जिलों के 10,627 अभ्यर्थियों के बीच यह सर्वे करवाया। इसमें 84 प्रतिशत छात्रों और 16 फीसद छात्राओं व उनके अभिभावकों ने अपनी राय प्रकट की। सर्वे में पूछा गया कि वे जेईई-नीट परीक्षा आयोजित कराने को लेकर क्या विचार रखते हैं। करीब 63 प्रतिशत लोगों ने सितंबर माह में ही शारीरिक दूरी का उचित ध्यान रखते हुए परीक्षा आयोजित कराने की बात कही। वहीं, 31 फीसद लोग इस परीक्षा को दिसंबर तक टालने के पक्ष में रहे। छह फीसद अभ्यर्थियों ने इस सवाल का कोई जवाब नहीं दिया।

दिल्ली के 66 प्रतिशत अभ्यर्थी परीक्षा के पक्ष में :

दिल्ली के 1211 अभ्यर्थियों ने सर्वे में हिस्सा लिया जिनमें 66 प्रतिशत ने कहा कि सितंबर माह में ही परीक्षा आयोजित की जाए। 30 प्रतिशत ने दिसंबर माह में या उसके बाद परीक्षा कराने की बात कही। चार प्रतिशत अभ्यर्थी और उनके अभिभावकों ने कोई जवाब नहीं दिया।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस