JEE Main Result 2021: जेईई मेन सेशन 4 का रिजल्ट आज या कल तक जारी हो जाएगा। NTA के डायरेक्टर जनरल विनीत जोशी से प्राप्त जानकारी के आधार पर कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है कि 15 सितंबर तक जेईई मेन सेशन 4 के परीक्षा परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन का आयोजन कराने वाली एजेंसी NTA यानि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी मई 2021 में यह परीक्षा आयोजित कराने वाली थी, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण यह परीक्षा अगस्त महीने के आखिरी सप्ताह में हुई थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 1 सितंबर को ख्तम हुई परीक्षा के नतीजे बुधवार तक जारी कर दिए जाएंगे और साथ ही चौथे चरण की परीक्षा की फाइनल 'आंसर की' भी जारी की जाएगी।

सोनीपत का मामला नहीं है देरी का कारण

NTA के डायरेक्टर जनरल विनीत जोशी के अनुसार हरियाणा के सोनीपत में एक परीक्षा केंद्र में परीक्षा के दौरान नकल के आरोप लगे थे। लेकिन इस वजह से जेईई मेन 2021 सेशन 4 का रिजल्ट लेट नहीं हुआ है। इस मामले में सीबीआई की जांच हो रही है।

यहां देखें अपना रिजल्ट

उम्मीदवार जेईई मेन के परीक्षा पोर्टल, jeemain.nta.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे। यहां उम्मीदवार अपने अप्लीकेशन नंबर और जन्म-तिथि के विवरणों को भरकर अपना परिणाम देख पाएंगे। परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवार यहां अपना स्कोर, ऑल इंडिया रैंक और कटेगरी रैंक भी जान पाएंगे।

ऐसे करें चेक JEE Main Result 2021 का स्कोरकार्ड

1. वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं

2. 'जेईई मेन 2021 रिजल्ट' लिंक पर क्लिक करें

3. अपना आवेदन संख्या और अन्य विवरण दर्ज करें

4. आपका जेईई मेन 2021 का परिणाम प्रदर्शित होगा

5. परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट लें।

एडवांस का रजिस्ट्रेशन टला

जेईई मेन सत्र 4 में कुल 7.32 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। नियमों के अनुसार, मेन्स में शीर्ष 2.5 लाख में रैंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार ही जेईई एडवांस के लिए उपस्थित हो सकते हैं। इस वर्ष जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन 3 अक्टूबर 2021 को होना है और इसके लिए रजिस्ट्रेशन 13 सितंबर 2021 से शुरू होने थे। हालांकि, जेईई मेन 2021 सेशन 4 रिजल्ट का ऐलान न होने की वजह से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को टाल दिया गया है।

Posted By: Sandeep Chourey