JEE Main result जारी हो चुका है और इस बार कुल 9 उम्मीदवारों का परसेंटाइल स्कोर 100 रहा है। वहीं एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने भी एक रिकॉर्ड बना लिया है। देश में प्रतियोगी परीक्षाओं में यह पहली बार है जब परीक्षा के 8 दिन बाद ही रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। इस तरह एनटीए की यह बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। इस बार JEE Main की परीक्षा 6 से 9 जनवरी तक हुई थी और कुल 11 लाख उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। एनटीए ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in और jeemain.nic.in पर यह रिजल्ट जारी किया है।

100 परसेंटाइल स्कोर हासिल करने वालों में दिल्ली के निशांत अग्रवाल भी शामिल हैं। उनके अलावा गुजरात और हरियाणा के एक-एक छात्र ने सौ फीसदी सफलता हासिल की है। आंध्र प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना के दो-दो छात्र इस लिस्ट में हैं।

इस राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा में स्नातक इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए बीई और बीटेक पाठ्यक्रमों के 8,69,010 उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित हुए थे, जिसके लिए अब परिणाम जारी किया गया है। इसी तरह 1,38,409 उम्मीदवार BArch पेपर के लिए और 59,003 BPlanning पेपर के लिए उपस्थित हुए थे - दोनों पेपरों के परिणाम का इंतजार है। पिछली JEE main में 24 छात्रों ने 100 परसेंटाइल स्कोर किया था।

टॉप 2,24,000 रैंक वालों को JEE Advance के लिए योग्य माना जाता है। अगली JEE Main अप्रैल में होगी। इसकी अधिसूचना फरवरी में जारी की जाएगी।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close