JEE-Mains : राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला के लिए मंगलवार से संयुक्त प्रवेश परीक्षा-मुख्य (जेईई-मेंस) के आयोजन की पूरी तैयारी कर ली है। मध्य प्रदेश, ओडिशा और छत्तीसगढ़ की सरकारों ने छात्रों को परिवहन की सुविधा मुहैया कराने का भरोसा दिलाया गया है। IIT के पूर्व व वर्तमान छात्रों के एक समूह ने छात्रों को उनके परीक्षा केंद्र पर जाने के लिए परिवहन सुविधाओं की जानकारी देने के लिए एक पोर्टल लांच किया है। कोरोना काल में होने जा रही परीक्षा के लिए NTA एनटीए ने शारीरिक दूरी बनाए रखने से लेकर हर तरह के दिशानिर्देशों को अमल में लाने के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मौजूदा हालात को देखते हुए परीक्षार्थियों के आने-जाने समेत अन्य इंतजाम करने की अपील की है, ताकि वो बिना किसी परेशानी के परीक्षा दे सकें। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई नेताओं ने जेईई-मेंस को टालने की अपील की थी। लेकिन सरकार ने परीक्षा कराने का फैसला किया। इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने भी परीक्षा स्थगित करने की मांग वाली दाखिला खारिज कर दी थी। छह राज्यों ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका भी दायर की है।

एक नजर में जानिये पूरी खबर

- आइआइटी, एनआइटी, केंद्र द्वारा वित्तपोषित प्रौद्योगिक संस्थानों (सीएफटीआइ) में दाखिले के लिए जेईई-मेंस का आयोजन एक से छह सितंबर के बीच देश के विभिन्न केंद्रों पर कराया जाएगा।

- मेडिकल में दाखिले के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का आयोजन 13 सितंबर को होगा।

- जेईई-मेंस के लिए 8.58 लाख और नीट के लिए 15.97 लाख परीक्षार्थियों ने पंजीयन कराया है।

- कोरोना महामारी को देखते हुए एनटीए ने परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई है। करीब-करीब सभी छात्रों को उनके शहरों में ही परीक्षा देने की सुविधा दी गई है।

- परीक्षा केंद्रों में हर कमरे में शारीरिक दूरी के मानकों के मुताबिक बैठने के इंतजाम किए गए हैं।

- प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग रास्ते बनाए गए हैं। स्वच्छता का भी विशेष ख्याल रखा गया है। हर परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार पर ही सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है।

- परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते समय हर छात्र को तीन लेयर वाला एक मास्क दिया जाएगा।

- जेईई-मेंस का आयोजन पहले सात से 11 अप्रैल के बीच होना था। लेकिन कोरोना के चलते उसको टाल कर 18-23 जुलाई के बीच कराने का फैसला किया गया।

- नीट का आयोजन 3 मई को होना था, फिर उसे टालकर 26 जुलाई को किया गया और अब 13 सितंबर को आयोजित किया जाना है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020