JEE NEET Exams 2020 Update: आखिरकार वही हुआ जिसका अनुमान लगाया जा रहा था। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने NEET और JEE की प्रवेश परीक्षाएं फिर स्थगित कर दी है। कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामले और अभ्यर्थी व अभिभावकों की मांग को देखते हुए मंत्रायल ने NEET और JEE परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा कर दी है। HRD मंत्रालय ने ऐलान किया है कि अब जेईई मेन की परीक्षा 1 से 6 सितंबर 2020 के बीच आयोजित की जाएगी। जबकि जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर 2020 को होगी। वहीं NEET परीक्षा का आयोजन 13 सितंबर 2020 को किया जाएगा।

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर इन परीक्षाओं को लेकर घोषणा की। उन्होंने ट्वीट में कहा - छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए हमने JEE और NEET परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया है। JEE Main परीक्षा अब 1 से 6 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी। जबकि JEE एडवांस्ड की परीक्षा 27 सितंबर को और NEET की परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी।

बता दें कि इससे पहले जेईई मेन परीक्षा (JEE Main Exam) 18 जुलाई से 23 जुलाई तक कराई जानी प्रस्तावित थी, वहीं नीट परीक्षा (NEET Exam) 26 जुलाई को और जेईई एडवांस का आयोजन 23 अगस्त 2020 को होना था।

गौरतलब है कि HRD मंत्रालय परीक्षाओं के आयोजन को लेकर एक विशेष समिति गठित की थी और उसे स्थिति की समीक्षा कर अपनी रिपोर्ट देने को कहा था। समिति ने कोरोना महामारी के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए परीक्षा को स्थगित करने का सुझाव दिया। मंत्रालय ने समिति की सिफारिश को मानते हुए परीक्षाएं स्थगित कर नई तिथियां जारी कर दी। बता दें कि JEE परीक्षा के लिए 9 लाख और NEET के लिए 16 लाख से ज्यादा बच्चों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है। ऐसे में इतनी बड़ी संख्या में बच्चों के लिए परीक्षा आयोजित कर मंत्रालय ने संक्रमण के खतरे का कोई जोखिम नहीं उठाने का फैसला किया।

बता दें कि स्टूडेंट्स और पेरेंट्स कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए नीट और जेईई एग्जाम रद्द करने की लगातार मांग कर रहे थे।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags