Job in IT Sector: अगर आप IT सेक्टर से जुड़े हुए हैं तो आपके लिए आने वाले समय में नौकरी के बहुत विकल्प मिलेंगे। खासकर इस सेक्टर से जुड़े छात्रों के लिए आने वाले समय में 1.20 लाख भर्तियां निकलने वाली हैं। खास बात यह है कि इनमें से अधिकतर भर्तियां देश की टॉप आईटी कंपनियों में होंगी। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस, इंफोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और विप्रो आने वाले समय में बड़े पैमाने पर भर्तियां करने वाली हैं और इनमें से अधिकतर भर्तियां फ्रेशर्स की होंगी।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस, इंफोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और विप्रो को कोरोनाकाल में बहुत मुनाफा हुआ है। आईटी कंपनियों की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार पहली तिमाही में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस इंफोसिस और विप्रो का फायदा साढ़े 17 हजार करोड़ रुपये के करीब है। इन कंपनियों को आगे भी बड़ी मात्रा में प्रोजेक्ट मिल रहे हैं। इन प्रोजेक्ट पर सही तरीके से काम करने के लिए कंपनी की व्यवस्था बनाए रखने के लिए इन सभी कंपनियों को बड़े पैमाने पर नए कर्मचारियों की जरूरत होगी। इस वजह से आईटी सेक्टर में बंपर वैकेंसी निकलने वाली हैं।

2 साल तक निकलेंगी वैकेंसी

मौजूदा समय में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस, इंफोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और विप्रो में कुल मिलाकर 12 लाख के करीब कर्मचारी काम करते हैं। जबकि साल की पहली तिमाही में फुनाफा बढ़ने के बाद सभी कंपनियां बड़े पैमाने पर भर्ती करना टाह रही हैं। इसके लिए उन्होंने तैयारी भी शुरू कर दी है। इन कंपनियों की मानें तो इसी वित्त वर्ष में 1 लाख से ज्यादा लोगों को नौकरियां मिलेंगी। ऐसा होने पर आईटी सेक्टर से जुड़े लोगों के पास नौकरी के कई विकल्प होंगे।

सबसे ज्यादा फायदा TCS को

इस वित्तीय वर्ष में सबसे ज्यादा फायदा टीसीएस को हुआ है। इस कंपनी को जून तिमाही में नौ हजार करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है, जबकि इंफोसिस इस मामले में दूसरे नंबर पर है। इंफोसिस को साल की पहली तिमाही में 5 हजार करोड़ से ज्यादा का मुनाफा हुआ है। इसके बाद विप्रो को पहली तिमाही में 3 हजार करोड़ से ज्यादा का फायदा हुआ है। वहीं एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने भी हजारों करोड़ का मुनाफा कमाया है। इसी वजह से ये सभी कंपनियां बड़े पैमाने पर लोगों की भर्तियां कर रही हैं।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags