Kerala 10th Board Result 2020 DECLARED: देशभर के राज्य शिक्षा बोर्ड अब लगातार रिजल्ट की घोषणा कर रहे हैं। केरल राज्य शिक्षा विभाग ने भी केरल एसएसएलसी परीक्षा 2020 (Kerala SSLC Result 2020) घोषित कर दिया है। इस बार 98.82% विद्यार्थी पास हुए हैं। पिछले 5 सालों में ये 10वीं का सबसे ज्यादा हाई परसेंटेज है। 10वीं कक्षा की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थी अधिकृत वेबसाइट keralapareeksahabhavan.in और results.kerala.nic.in के अलावा अन्य कई वेबसाइट पर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

बता दें कि केरल 10वीं कक्षा की परीक्षा में करीब 4 लाख छात्र-छात्राएं सम्मिलित हुए थे। निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक परीक्षाएं 10 मार्च से शुरू होकर 24 मार्च तक चलना थी। लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के कारण ये पूरी आयोजित नहीं हो पाई। कुछ पेपर हुए थे और फिर बाकी की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया। स्थिति में सुधार होने पर केरल बोर्ड ने शेष बचे पेपर 26 मई से 30 मई के बीच आयोजित किए गए और अब रिजल्ट घोषित किया गया है। राज्य के शिक्षा मंत्री सी. रवींद्रनाथ ने रिजल्ट की घोषणा की। 10वीं के रिजल्ट के अलावा बोर्ड ने आर्ट हाई स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट परीक्षा (AHSLC) और THSLC (श्रवणबाधित) परीक्षा के रिजल्ट भी घोषित किए हैं।

इस बार का रिजल्ट 98.82% रहा, जबकि पिछले साल रिजल्ट 97.84% और 2018 में 95.98% रहा था। पतनमतिट्टा जिले ने इस बार बाजी मारी और जिला पासिंग परसेंटेज के लिहाज से अव्वल रहा। जबकि वायनाड पिछले साल की तरह इस बार भी सबसे पीछे रहा। इस बार करीब 42 हजार स्टूडेंट्स ने ए प्लस ग्रेड हासिल की।

Kerala 10th Board Result 2020 DECLARED: इन वेबसाइट्स पर जारी होगा रिजल्ट

केरल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (KSEB) द्वारा रिजल्ट की घोषणा कर दी गई है। बोर्ड की ओर से जानकारी दी गई है कि बोर्ड द्वारा अधिकृत वेबसाइट के साथ ही अन्य कई वेबसाइट पर रिजल्ट की घोषणा की गई है। ये वेबसाइट हैं - keralaresults.nic.in, keralapareekshabhavan.in, Manabadi.co.in, Schools9.com, sslcexam.kerala.gov.in, results.kite.kerala.gov.in, results.kerala.nic.in, prd.kerala.gov.in

यहां परीक्षार्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि Kerala SSLC Result 2020 देखने के लिए उन्हें अपना नाम, रोल नंबर/रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि की आवश्यकता होगी। इन्हीं जानकारी को वेबसाइट पर भरना होगा, तभी बच्चे अपना रिजल्ट देख पाएंगे।

Kerala 10th Board Result 2020 DECLARED: पिछले साल ऐसा रहा था रिजल्ट

वर्ष 2019 के 10वीं के रिजल्ट की बात करें तो 10वीं का रिजल्ट 6 मई 2020 को जारी किया गया था। पर इस बार कोरोना महामारी के कारण रिजल्ट जून के अंत में जारी किए जा रहे हैं। पिछली बार 4 लाख 30 हजार से ज्यादा बच्चे परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। 2019 में 10वीं कक्षा का रिजल्ट 97.84% रहा था। सबसे अच्छा रिजल्ट एर्नाकुलम जिले का रहा था, जबकि वायनाड इस मामले में सबसे फिसड्डी रहा था। भावना एन. सिवादास पिछले साल की पूरे प्रदेश की टॉपर रही थी। भावन को 99.8% अंक मिले थे।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना