Live Bihar Board online.bihar.gov.in 2020 Result: बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार आखिरकार समाप्त हो गया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने लंबे इंतजार के बाद 10वीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है। BSEB ने 10वीं का रिजल्ट बोर्ड का रिजल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किया। इसके अलावा अन्य वेबसाइट पर भी रिजल्ट जारी हुआ, हालांकि रिजल्ट घोषित होने के कुछ देर पहले ही कुछ वेबसाइट क्रेश हो गई थी। हिमांशु राज ने 96.20 प्रतिशत के साथ पूरे प्रदेश में टॉप किया है।

बता दें कि बिहार बोर्ड मैट्रिक यानी 10वीं की परीक्षाएं 17 फरवरी 2020 से 25 फरवरी 2020 तक किया गया था। इस साल बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में करीब 15 लाख छात्रों ने भाग लिया। बता दें कि इस बार 80.59 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। जबकि पिछले साल उत्तीर्ण का ये प्रतिशत 80.73 था। इस बार कुल 403392 विद्यार्थी फर्स्ट डिवीजन में पास हुए हैं। जबकि 524217 सेकंड और 275402 छात्र-छात्राएं थर्ड डिवीजन में पास हुए हैं।

Live Bihar Board online.bihar.gov.in 2020 Result: स्‍टूडेंट्स यहां चेक कर सकते हैं रिजल्ट

बिहार 10 वीं रिजल्ट 2020 को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी किया गया है। बिहार 10वीं बोर्ड का ये रिजल्ट वेबसाइट्स biharboardonline.bihar.gov.in, onlinebseb.in, bsebresult.online, bsebonline.org, biharboard.online पर रिजल्ट जारी किया गया है।

Live Bihar Board online.bihar.gov.in 2020 Result: ये है अपडेट जानकारी

- 10वीं का रिजल्ट जारी, वेबसाइट पर उपलब्ध, परीक्षार्थी देख सकते हैं अपना रिजल्ट।

- 10वीं का रिजल्ट biharboardonline.bihar.gov.in, onlinebseb.in, bsebresult.online, bsebonline.org, biharboard.online पर जारी किया गया।

- रिजल्ट देखने के लिए अभी से परीक्षार्थी वेबसाइट पर जुटे। वेबसाइट क्रेश हुई।

- टॉपर्स को 1 लाख रुपए नगद पुरस्कार भी मिलेगा। इसके अलावा लैपटॉप भी मिलेगा। दूसरा और तीसरा स्थान हासिल करने वाले स्टूडेंट को क्रमश: 75 हजार और 50 हजार रुपए का कैश प्राइज व लैपटॉप मिलेगा। वहीं चौथे और पांंचवें स्थान पर रहने वाले स्टूडेंट को 15-15 हजार और लैपटॉप मिलेगा।

- कक्षा 10वीं और 12वीं के टॉपर्स को राज्य सरकार द्वारा स्कॉलरशिप दी जाएगी। मैट्रिक टॉपर को 2 सालों तक 1200 रुपए प्रति माह मिलेंगे। इसके लिए स्टूडेंट्स को 11वीं कक्षा में 60 प्रतिशत से ज्यादा मार्क्स भी लाने होंगे, तभी उसे 12वीं कक्षा में भी स्कॉलरशिप मिलेगी।

Live Bihar Board online.bihar.gov.in 2020 Result: कोई प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं

BSEB के पटना कार्यालय के अनुसार बोर्ड परीक्षा परिणाम की घोषणा या बिहार मैट्रिक परिणाम 2020 के लिए कोई प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित नहीं की गई। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि वो परीक्षा परिणाम और टॉपर्स की सूची की प्रेस विज्ञप्ति उपलब्ध कराएगा। कोरोना वायरस के कारण चल रहे लॉकडाउन के बीच बीएसईबी ने मार्च 2020 में इंटरमीडिएट परिणामों की घोषणा की थी और अब 10वीं के रिजल्ट घोषित किए गए।

Live Bihar Board online.bihar.gov.in 2020 Result: टॉपर्स की सूची जारी

बिहार 10 वीं कक्षा के परिणाम 2020 को जारी करने के अलावा, बोर्ड 2020 के लिए आधिकारिक टॉपरों की सूची भी जारी की। टॉपर्स सूची में उन छात्रों के नाम शामिल हैं, जिन्होंने राज्य भर से मैट्रिक परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया है। बिहार मैट्रिक रिजल्ट 2020 में एक सप्ताह से अधिक की देरी हुई थी, क्योंकि टॉपर्स की सत्यापन प्रक्रिया के बाद से बीएसईबी दो साल से चल रहा है।

Live Bihar Board online.bihar.gov.in 2020 Result: ऐसे चेक करें रिजल्‍ट

वर्तमान लॉकडाउन और छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, बिहार बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन परिणाम प्रकाशित किया। बिहार बोर्ड 10 वीं का रिजल्ट 2020 biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किया गया। ऐसे चेक करें रिजल्ट -

स्‍टेप 1 : आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं

स्‍टेप 2: बीएसईबी मैट्रिक रिजल्ट 2020 के लिए लिंक पर क्लिक करें

स्‍टेप 3: आपको इनपुट फ़ील्ड के साथ एक नए पेज पर जाने के लिए कहा जाएगा।

स्‍टेप 4: यहां पहले वाले फील्‍ड में अपना परीक्षा रोल नंबर दर्ज करें।

स्‍टेप 5: दूसरे फील्‍ड में परीक्षा का रोल कोड दर्ज करें।

स्‍टेप 6: वेबसाइट पर डिटेल वेरीफाई करें और सबमिट करें

स्‍टेप 7: आपका बिहार 10 वीं का परीक्षा परिणाम 2020 सामने स्‍क्रीन पर नज़र आएगा।

स्‍टेप 8: इसके बाद इसे PDF पीडीएफ में स्कोरकार्ड डाउनलोड करें या प्रिंटआउट लें

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना