LIVE gseb.org, GSEB HSC Result 2020 DECLARED: 12वीं विज्ञान संकाय (साइंस स्ट्रीम) और 10वीं का रिजल्ट घोषित करने के बाद अब गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSEB) ने 12वीं जनरल स्ट्रीम (आर्ट्स एंड कॉमर्स) के रिजल्ट भी घोषित कर दिए हैं। GSEB ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट gseb.org पर जारी किए हैं। इसके अलावा रिजल्ट gsebeservice.com पर भी जारी किया गया है।

बता दें कि गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSEB) ने सुबह 5 बजे ही 12वीं सामान्य संकाय का रिजल्ट जारी कर दिया। इस बार जनरल स्ट्रीम (आर्ट्स एंड कॉमर्स) का रिजल्ट 76.29% रहा। इस परीक्षा के लिए 5.27 लाख छात्रों ने परीक्षा फॉर्म भरा था लेकिन इनमें से 3 लाख 71771 बच्चे परीक्षा में सम्मिलित हुए। इनमें से 2 लाख 83624 बच्चे पास हुए। इनमें 1 लाख 38 हजार से ज्यादा छात्राएं और 1 लाख 44 से ज्यादा छात्र शामिल हैं। सर्वाधिक 86.67% परिणाम पाटण जिले का आया है वहीं सबसे कम 58.26 परिणाम जूनागढ़ जिले का है।

जानकारी के अनुसार नियमित 3.74 लाख विधार्थी विधार्थियों ने फॉर्म भरा था जबकि 79 हजार छात्रों ने रिपीटर के तौर पर दोबारा परीक्षा दी। मार्च 2020 की परीक्षा के लिए सर्वाधिक 92 हजार छात्र सूरत जिले से परीक्षा फॉर्म भरा था। वहीं अहमदाबाद जिले से 36 हजार और अहमदाबाद ग्रामीण में से 25 हजार छात्रों ने परीक्षा फॉर्म भरा।

बहरहाल इस बार के रिजल्ट की बात करें तो 82.2% छात्राएं ओवरऑल रिजल्ट में पास हुई हैं। जबकि छात्रों में ये प्रतिशत 70.97% रहा। ऐसे में छात्राओं ने एक बार फिर छात्रों से बाजी मार ली। विज्ञान संकाय में भी छात्राएं आगे रही थी। गौरतलब है कि GSEB 12वीं विज्ञान संकाय का परिणाम 71.34 प्रतिशत रहा था। इसमें छात्रों का सफलता का प्रतिशत 71.69 एवं छात्राओं का 70.85 रहा। फिलहाल रिजल्ट की विस्तृत जानकारी का इंतजार किया जा रहा है।

बता दें कि राज्य के 56 जोन तथा 653 केन्द्रों पर 5 से 21 मार्च 2020 तक कक्षा 12वीं सामान्य संकाय की परीक्षाएं आयोजित की गई थी। उम्मीद की जा रही थी कि GSEB जून के पहले सप्ताह में ही जनरल स्ट्रीम (आर्ट्स एंड कॉमर्स) के रिजल्ट घोषित करेगा। लेकिन लॉकडाउन के कारण रिजल्ट में देरी हुई। पर अब ये रिजल्ट जारी कर दिए गए हैं।

बता दें कि गुजरात बोर्ड ने परीक्षा में पास होने की न्यूनतम सीमा 33 प्रतिशत अंक रखे हैं यानि स्टूडेंट को कुल 33 प्रतिशत अंक तो लाना ही हैं, लेकिन उसे हर विषय में 33 प्रतिशत अंक लाना आवश्यक होगा। परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को न्यूनतम डी ग्रेड लाना होगी। इससे कम नंबर वाले छात्र पूरक परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। पिछले साल सामान्य संकाय (आर्ट्स एंड कॉमर्स) में 73.27 प्रतिशत रिजल्ट रहा था।

LIVE gseb.org, GSEB HSC Result 2020 DECLARED: ऐसे चेक करें रिजल्ट

रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को अपने 6 अंकों की सीट संख्या की आवश्यकता होगी। ये सीट संख्या फीड करने के बाद ही छात्र अपना रिजल्ट देख सकेंगे। इसके लिए परीक्षार्थी इस तरह की प्रक्रिया अपनाएं -

- GSEB की आधिकारिक साइट gseb.org पर जाएं।

- होम पेज पर उपलब्ध HSC General Stream परीक्षा लिंक पर क्लिक करें।

- रिजल्ट सेक्शन पर जाएं और अपना विवरण दर्ज करें।

- परिणामों के साथ एक नई पीडीएफ फाइल खुलेगी।

- रिजल्ट चेक करें और डाउनलोड करें।

- आगे के लिए उसी की हार्ड कॉपी रखें।

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close