Maharashtra HSC Supplementary Result 2019: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन, MSBSHSE द्वारा महाराष्ट्र HSC सप्लीमेंट्री रिजल्ट 2019 जारी कर दिया गया है। HSC supplementary exam 2019 के परिणाम ऑनलाइन जारी हुए हैं। जिन उम्मीदवारों ने 12 वीं कक्षा के लिए पूरक परीक्षा दी है, वे परिणाम की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। उम्मीदवार महाराष्ट्र और एचएससी 2019 के पूरक परिणाम आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर देख सकते हैं।

महाराष्ट्र एचएससी अनुपूरक परीक्षा 2019 17 जुलाई से 3 अगस्त, 2019 तक आयोजित की गई थी। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों की सटीक संख्या उपलब्ध नहीं है। कहा जाता है कि परीक्षा के लिए 1.2 लाख छात्र उपस्थित हुए हैं।

पिछले साल जुलाई के परीक्षा परिणाम 24 अगस्त, 2019 को घोषित किए गए थे। कक्षा 12 की पूरक परीक्षाओं के परिणाम आमतौर पर अगस्त के तीसरे सप्ताह में घोषित किए जाते हैं।

परिणाम जारी होने के बाद बोर्ड छात्रों को आंसर शीट फोटोकॉपी और पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने के लिए शेड्यूल जारी करेगा। उम्मीदवार जो पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें आवेदन के साथ ऑनलाइन मार्कशीट की एक प्रति संलग्न करनी होगी। इसी प्रकार, जो अभ्यर्थी आंसर शीट की फोटोकॉपी पाना चाहते हैं, उन्हें शेड्यूल के अनुसार आवेदन करना आवश्यक है। बोर्ड द्वारा जल्द ही पुनर्मूल्यांकन आवेदन और आंसर शीट फोटोकॉपी आवेदन के लिए शेड्यूल जारी किया जाएगा।

Maharashtra HSC Supplementary Exam 2019 17 जुलाई से 3 अगस्त, 2019 तक आयोजित की गई थी।

ऐसे चेक करें रिजल्ट

- महाराष्ट्र बोर्ड के परिणाम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

- HSC supplementary exam result लिंक पर क्लिक करें

- रोल नंबर और अन्य डिटेल्स एंटर करें

- संदर्भ के लिए Maharashtra HSC Supplementary Result 2019 डाउनलोड करें

Maharashtra HSC supplementary exam result 2019 मार्कशीट में उम्मीदवारों के नाम और रोल नंबर, माता का नाम, परीक्षा का नाम, विषयों के लिए उपस्थित हुए, प्रत्येक विषय में प्राप्त अंक और उम्मीदवार का क्वॉलिफाइंग स्टेटस शामिल होगा।

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 8 जून, 2019 को महाराष्ट्र एसएससी परीक्षा परिणाम 2019 जारी किया, जबकि एचएससी परीक्षा परिणाम 2019 को 28 मई, 2019 को जारी किया गया था।

Posted By: Sonal Sharma

  • Font Size
  • Close