Maharashtra Police Recruitment 2019: मुंबई, पुणे, ठाणे, औरंगाबाद, नागपुर, सोलापुर, रत्नागिरी, धुले, सतारा, जलगांव और सहित विभिन्न शहरों में पुलिस कॉन्स्टेबल और जेल सिपाही के पदों के लिए महाराष्ट्र पुलिस द्वारा 3450 रिक्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।

महाराष्ट्र पुलिस भर्ती आवेदन प्रक्रिया की लिंक आधिकारिक वेबसाइट mahapariksha.gov.in पर सक्रिय है। इन कुल 3450 रिक्तियों में से, महाराष्ट्र पुलिस का लक्ष्य 3357 पुलिस कॉन्स्टेबल्स और 93 जेल सिपाहियों की भर्ती करना है। इच्छुक उम्मीदवार 23 सितंबर 2019 तक आवेदन कर सकते हैं।

महाराष्ट्र पुलिस महापरिषद पोर्टल के माध्यम से भर्ती कर रही है। Maharashtra Police Recruitment में आवेदन के लिए उम्मीदवारों को 12वीं उत्तीर्ण होना होगा और 18 से 28 वर्ष की आयु सीमा के भीतर होना चाहिए। इसके अलावा, Maha Police Bharti 2019 के लिए शारीरिक योग्यता मानदंड भी है। महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम ऊंचाई 155 सीएम और पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम 165 सीएम ऊंचाई होनी चाहिए।

जिन उम्मीदवारों ने महाराष्ट्र पुलिस कॉन्स्टेबल और जेल सिपाही पदों के लिए आवेदन किया है, उन्हें राज्य पुलिस में अपने चयन के लिए ऑनलाइन परीक्षा देने की आवश्यकता है। महाराष्ट्र पुलिस परीक्षा पैटर्न और पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकारों से परिचित होने के लिए, उम्मीदवारों को नि: शुल्क मॉक टेस्ट देना होगा।

उम्मीदवार इन स्टेप्स को फॉलो कर मॉक टेस्ट कर सकते हैं:

- mahapariksha.gov.in पर जाएं

- 'Advertisement for Home Department Police Recruitment Examination- 2019' पर क्लिक करें

- 'Mock Link for Practice' पर क्लिक करें

- यूजरनेम और पासवर्ड डालें

- प्रश्नों का उत्तर देना शुरू करें

- अपने अंतिम स्कोर को जानें

महाराष्ट्र पुलिस में पुलिस कॉन्स्टेबल या जेल सिपाही के रूप में नौकरी पाने का लक्ष्य रखने वाले उम्मीदवारों को लिखित या ऑनलाइन परीक्षा और शारीरिक परीक्षण के लिए उपस्थित होना होगा। दोनों राउंड को क्वालिफाई करना जरूरी है।

वे उम्मीदवार जो अंत में परीक्षा और फिजिकल टेस्ट राउंड दोनों में उत्तीर्ण होंगे, उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू के दौर में उम्मीदवार का अंतिम चयन उसके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।