मुंबई Maharashtra SSC 10th Result 2020 Date and Time । महाराष्ट्र 10th बोर्ड के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। छात्र-छात्राएं दोपहर 1 बजे से अपने परीक्षा परिणाम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट mahresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा में इस बार 95.30 फीसदी परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की है। वहीं पूरी महाराष्ट्र में इस बार भी कोंकण डिविजन ने बाजी मारी है, यहां 98.77 फीसदी छात्रों ने 10 की परीक्षा में सफलता पाई है। इसके अलावा हर बार की तरह इस बार भी परीक्षा परिणामों में छात्राओं ने बाजी मारी है। प्रदेश में वर्ष 2020 में 96.99 फीसदी छात्राएं उत्तीर्ण हुई है, वहीं छात्रों की सफलता का प्रतिशत 93.90 रहा है। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते महाराष्ट्र बोर्ड ने इस बार मेरिट सूची जारी नहीं की है। बोर्ड ने 12 वीं बोर्ड की परीक्षा में भी मेरिट सूची जारी नहीं की थी।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने पहले जानकारी दी थी कि SSC 10th के परीक्षा परिणाम 31 जुलाई से पहले कभी भी जारी किए जा सकते हैं। 10 जुलाई को मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा था कि एसएससी परीक्षाओं के लिए इतिहास के पेपर अभी भी चेक किए जा रहे हैं और हम 31 जुलाई तक रिजल्ट घोषित करने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में 10th बोर्ड परीक्षाएं 3 मार्च से 23 मार्च तक होने होनी थी, लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते भूगोल का पेपर रद्द कर दिया गया था, जो कि अंतिम पेपर था। लॉकडाउन के कारण कॉपियों की जांच में देरी हुई थी। महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन ने पहले घोषणा की थी कि भूगोल के पेपर के अंकों की गणना अन्य विषयों में प्राप्त औसत अंकों के आधार पर की जाएगी।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020