Maharashtra SSC Result: कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के कारण पहले स्थगित और फिर रद्द किए गए महाराष्ट्र बोर्ड के 10वीं के पेपर में विद्यार्थियों को अब औसत अंक दिए जाएंगे। बता दें कि महाराष्ट्र में 10वीं की परीक्षा में आखिरी ज्यॉग्राफी का पेपर रद्द कर दिया गया था। अब इसी पेपर के लिए बच्चों को औसत स्कोर दिया जाएगा।

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ने इससे संबंधित घोषणा आज की। बोर्ड की चैयरपर्सन शकुंतला काले ने इस फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि इस मामले को लेकर बोर्ड ने समिति का गठन किया था। अब समिति ने फैसला किया है कि ज्यॉग्राफी के पेपर के लिए 10वीं के छात्र-छात्राओं को औसत स्कोर दिया जाए। बोर्ड अधिकारियों की मानें तो दूसरे 5 पेपरों के लिए भी बच्चों को औसत स्कोर दिए जा सकते हैं।

बता दें कि शिक्षा विभाग ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान बड़ा फैसला करते हुए 10वीं (SSC) के शेष बचे ज्यॉग्राफी के पेपर को रद्द कर दिया था। महाराष्ट्र 10वीं कक्षा में करीब 17 लाख बच्चे शामिल हो रहे हैं। बोर्ड के इस फैसले से पेपर को लेकर जारी असमंजस की स्थिति कुछ हद तक समाप्त हुई थी। लेकिन इसके बाद सवाल उठ रहे थे कि पेपर निरस्त करने के बाद बच्चों को अंक देने के लिए बोर्ड क्या फैसला करेगा। ऐसे में अब बोर्ड ने औसत अंक देने का फैसला किया।

हालांकि बोर्ड ने अभी तक इसे लेकर कोई फैसला नहीं लिया है कि महाराष्ट्र में SSC और HSC के नतीजे कब जारी होंगे। पर माना जा रहा है कि बोर्ड जून के मध्य तक रिजल्ट जारी कर सकता है। गौरतलब है कि 10वीं का ज्यॉग्राफी का पेपर 23 मार्च 2020 को होना था, जबकि वोकेशन विषयों के पेपर 24 मार्च से 4 अप्रैल 2020 तक होने थे। लेकिन देशव्यापी लॉकडाउन घोषित होने से सारी परीक्षाएं स्थगित करना पड़ी थी।

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close