DECLARED Manipur BSEM 10th Result 2020: कोरोना वायरस संक्रमण की मौजूदा स्थिति के बीच विभिन्न राज्यों के शिक्षा बोर्ड अपने यहां रिजल्ट की घोषणा कर रहे हैं। इसी कड़ी में मणिपुर बोर्ड ऑफ सकेंड्री एजुकेशन (BSEM) ने 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। BSEM ने कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति को देखते हुए रिजल्ट ऑनलाइन ही घोषित किया है। परीक्षार्थी अपना रिजल्ट BSEM के ऑफिशियल रिजल्ट पोर्टल manresults.nic.in पर देख सकते हैं। इसके अलावा ये रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट bsem.nic.in और bosem.in/manresults.nic.in/manresults.nic.in. पर भी जारी किया गया है।

बता दें कि इस साल 10वीं बोर्ड परीक्षा में 65.34% बच्चे पास हुए हैं। परीक्षा में 70.88 फीसदी छात्र पास हुए हैं, जबकि 66.75 प्रतिशत छात्राएं सफल हो पाई हैं। ऐसे में छात्रों ने इस बार छात्राओं को पीछे छोड़ दिया है। बता दें कि मणिपुर में 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं 17 फरवरी से 5 मार्च 2020 तक आयोजित की गई थीं। इस साल 10वीं की परीक्षा में 38 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।

DECLARED Manipur BSEM 10th Result 2020: ऐसे चेक करें रिजल्ट

मणिपुर बोर्ड ऑफ सकेंड्री एजुकेशन (BSEM) द्वारा 10वीं का रिजल्ट जारी हो चुका है, ऐसे में परीक्षार्थी अपना रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले मणिपुर बोर्ड ऑफ सकेंड्री एजुकेशन (BSEM) बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट bsem.nic.in पर जाएं। यहां होम पेज पर छात्रों के लिए 10वीं रिजल्ट से संबंधित लिंक दी गई है। इस पर क्लिक करें। नए पेज पर छात्रों को नाम, रोल नंबर, जन्म तिथि व अन्य महत्वपूर्ण जानकारी निर्धारित स्थान में फीड करना होगी। मांगी गई जानकारी सबमिट करने के साथ ही छात्रों का रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा। यहां परीक्षार्थी अपना रिजल्ट चेक करने के साथ ही उसे डाउनलोड भी कर सकेंगे। साथ ही उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं। यहां स्टूडेंट्स की जानकारी के लिए बता दें कि रिजल्ट देखने के लिए वे रिजल्ट की ऑफिशियल वेबसाइट manresults.nic.in पर भी जाकर इसी तरह की प्रक्रिया अपना सकते हैं।

DECLARED Manipur BSEM 10th Result 2020: 10वीं परीक्षा विवरण

बता दें कि इस वर्ष मणिपुर बोर्ड HSLC (10वीं कक्षा) की परीक्षाओं का आयोजन 17 फरवरी से 5 मार्च 2020 तक किया गया था। अब बोर्ड ने ये रिजल्ट जारी किए हैं। इधर बता दें कि इस साल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन मणिपुर (COHSEM) यानि 12वीं की परीक्षा पूरी नहीं हो पाई है। इस साल दो पेपर बाकी रह गए थे। अब इनका आयोजन 6 और 7 जुलाई को किया जाएगा।

DECLARED Manipur BSEM 10th Result 2020: पिछले साल का परिणाम

पिछले साल यानि 2019 में मणिपुर बोर्ड ने परिणाम की घोषणा 18 मई को की थी। पिछले वर्ष 10वीं कक्षा में कुल 34337 छात्र सम्मिलित हुए थे और इनमें से 26563 छात्र पास हुए थे। सफलता का प्रतिशत 74.69% रहा था।पिछले वर्ष के नतीजों में छात्राओं की तुलना में छात्रों ने बाजी मारी थी। 78.93% छात्र परीक्षा में पास हुए जबकि 76.54% छात्राएं सफल रहीं थीं। पिछले वर्ष पीताम्बरा इंग्लिश स्कूल की भौमिका शमुरेलपट्टम ने टॉप किया था।

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close