Meghalaya MBOSE HSSLC Result 2020 DECLARED: मेघालय बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MBOSE) ने HSSLC (12वीं कक्षा) का रिजल्ट घोषित कर दिया। बोर्ड ने आर्ट्स, साइंस और वोकेश्नल स्ट्रीम के रिजल्ट एक साथ जारी किए। जिन परीक्षार्थियों ने ये परीक्षा दी थी वे अपना रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mbose.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। इस साल मेघालय में साइंस स्ट्रीम में 72.24% स्टूडेंट्स पास हुए, जबकि कॉमर्स स्ट्रीम में पासिंग परसेंटेज 77.28% रहा। साइंस स्ट्रीम में कौस्तुभ चौधरी ने पूरे प्रदेश में टॉप किया, जबकि कोमल शर्मा कॉमर्स स्ट्रीम में अव्वल रही हैं।

इस साल के रिजल्ट के बारे में बता दें कि मेघालय बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में 30 हजार से ज्यादा छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे और लंबे समय से रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे। अब जाकर रिजल्ट घोषित हुआ है। 12वीं कक्षा की परीक्षा में इस बार 30 हजार 697 छात्र-छात्राएं सम्मिलित हुए। बता दें कि परीक्षाएं मार्च में आयोजित की जानी थी, लेकिन लॉकडाउन के कारण कुछ पेपर नहीं हो पाए। बाद में 8 से 10 जून 2020 के बीच बोर्ड ने गणित, शारीरिक शिक्षा, सांख्यिकी के पेपर आयोजित कर परीक्षाएं पूरी की और अब रिजल्ट घोषित किया। कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के कारण इस साल करीब दो महीने की देरी से रिजल्ट जारी हुआ है।

इस साल साइंस स्ट्रीम में 72.24% स्टूडेंट्स पास हुए। ये हर बार की तरह हाई परसेंटेज ही रहा। 12वीं साइंस में कौस्तुभ चौधरी पूरे प्रदेश में अव्वल रहे हैं। जबकि दूसरा स्थान अनिर्बन दास ने और तीसरा स्थान दिशा चक्रवर्ती ने हासिल किया। वहीं कॉमर्स स्ट्रीम का कुल पासिंग परसेंटेज 77.28% रहा। कॉमर्स में कोमल शर्मा ने कॉमर्स स्ट्रीम में टॉप किया जबकि विनोद प्रजापत दूसरे और कुमार अयान शर्मा तीसरे स्थान पर रहे।

वर्ष 2019 में 12वीं साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट 73.80% रहा था जबकि कॉमर्स का रिजल्ट 79.24% रहा था। आर्ट्स स्ट्रीम में 85.13% बच्चे पास हुए थे।

Meghalaya MBOSE HSSLC Result 2020 DECLARED: इन वेबसाइट्स जारी हुए रिजल्ट

मेघालय बोर्ड ने 12वीं कक्षा के रिजल्ट अपनी ऑफिशियल वेबसाइट mbose.in पर तो जारी किए ही, लेकिन इसके अलावा भी अन्य वेबसाइट megresults.nic.in, meghalayaonline.in, meghalaya.shiksha, results.shiksha पर भी रिजल्ट जारी किए गए। परीक्षार्थी इन वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

Meghalaya MBOSE HSSLC Result 2020 DECLARED: ऐसे चेक करें रिजल्ट

12वीं का अपना रिजल्ट चेक करने के लिए परीक्षार्थी ये प्रक्रिया अपनाए।

- सबसे पहले मेघालय बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mbose.in या megresults.nic.in पर जाएं

- यहां होम पेज पर Meghalaya HSSLC Results 2020 लिंक पर क्‍ल‍िक करें

- नए पेज पर अपनी स्ट्रीम का चयन कर निर्धारित स्थान पर अपना नाम, रोल नंबर नंबर व अन्य विवरण फीड करें

- जानकारी सबमिट करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा।

- यहां से छात्र अपना रिजल्ट चेक करने के साथ ही उसका प्रिंट भी ले सकते हैं

यहां परीक्षार्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि बोर्ड ने रिजल्ट ऑनलाइन ही जारी किया है। रिजल्ट बोर्ड कार्यालय में नहीं देख सकेंगे। बोर्ड ने वेबसाइट पर रिजल्ट बुकलेट जारी की है, जिसे स्टूडेंट्स डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan