MP Board 10th Result 2020: कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मध्य प्रदेश में भी परीक्षाएं और रिजल्ट प्रभावित हुए। पर अब मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित करने जा रहा है। मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) द्वारा 4 जुलाई 2020 को 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक रिजल्ट की घोषणा दोपहर 12 बजे की जाएगी। दरअसल बोर्ड ने इसे लेकर पहले ही बता दिया था कि 10वीं का मूल्यांकन कार्य पहले ही समाप्त किया जा चुका है, ऐसे में पहले 10वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। MP Board द्वारा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर रिजल्ट जारी किया जाएगा।

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में 10वीं और 12वीं दोनों ही बोर्ड परीक्षाएं कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण स्थगित करना पड़ी थी। बाद में 12वीं के शेष बचे 4 पेपर तो आयोजित किए गए लेकिन 10वीं के शेष बचे पेपर रद्द कर दिए। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इसी दौरान ये भी घोषणा की कि 10वीं का रिजल्ट जितने पेपर हुए उन्हीं के आधार पर जारी किया जाएगा। जिन विषयों की परीक्षा नहीं हुई उनमें छात्रों को औसत अंक दिए जाएंगे और किसी भी छात्र को फेल नहीं किया जाएगा। बोर्ड ने जुलाई के पहले सप्ताह में रिजल्ट जारी करने की बात कही थी, ऐसे में अब 4 जुलाई दोपहर 12 बजे रिजल्ट घोषित किया जा रहा है। मध्य प्रदेश में 10वीं बोर्ड की परीक्षा में इस वर्ष 11.5 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं शामिल हुए हैं।

MP Board 10th Result 2020: इन वेबसाइट्स पर होगा जारी

माध्यमिक शिक्षा मंडल 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट अपनी ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर तो जारी करेगी ही, लेकिन ये रिजल्ट mpresults.nic.in पर भी जारी किया जाएगा। इसके अलावा परीक्षा और रिजल्ट संबंधी अन्य वेबसाइट पर भी 10वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

MP Board 10th Result 2020: ऐसे करें चेक

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) द्वारा 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी करने के बाद परीक्षार्थी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। विद्यार्थी याद रखें कि अपना रिजल्ट देखने के लिए उन्हें रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि की आवश्यकता होगी। प्रक्रिया इस प्रकार है -

- अपना 10वीं रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाएं

- यहां होम पेज पर 10वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट की लिंक पर क्लिक करें

- नए पेज पर छात्रों को नाम, रोल नंबर, जन्म तिथि जैसी जरूरी डिटेल्स नियत स्थान पर दर्ज करना होगी

- जानकारी सबमिट करते ही स्क्रीन पर 10वीं बोर्ड का रिजल्ट डिस्प्ले हो जाएगा

- छात्र 10वीं बोर्ड रिजल्ट की प्रति डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं

MP Board 10th Result 2020: टॉपर को नहीं बुलाया जा रहा

यहां बता दें कि बोर्ड ने पहले अनुमान लगाया था कि 10वीं बोर्ड के रिजल्ट की घोषणा 25 से 30 जून के बीच कर दी जाएगी, लेकिन मूल्यांकन कार्य देरी से समाप्त होने के कारण ऐसा नहीं हो पाया। इधर प्रदेश में कोरोना वायरस की लगातार बढ़ती स्थिति को देखते हुए बोर्ड ने तय किया है कि रिजल्ट की घोषणा के दौरान टॉपर छात्रों को नहीं बुलाया जाएगा। दरअसल अब तक रिजल्ट की घोषणा के समय बोर्ड टॉपर छात्रों को भोपाल स्थित बोर्ड ऑफिस आमंत्रित करता था। लेकिन इस बार ऐसा नहीं किया जा रहा। बोर्ड रिजल्ट के साथ ही मेरिट लिस्ट भी जारी करेगा और टॉपर्स को बाद में सम्मानित किया जाएगा।

MP Board 10th Result 2020: 2 विषयों में प्रमोशन

यहां बता दें कि चूंकि इस बार 10वीं के दो विषयों के पेपर आयोजित नहीं हो पाए। कोरोना संक्रमण के कारण इन्हें रद्द कर दिया गया। ऐसे में बोर्ड ने इन दो विषयों में छात्रों को जनरल प्रमोशन देना का फैसला किया। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ये जनरल प्रमोशन देने की घोषणा की थी।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना