MP Board 10th Result 2020 : भिंड। नईदुनिया प्रतिनिधि। मेहगांव के अजनौल गांव निवासी 15 वर्षीय रोशनी भदौरिया खुश हैं। हाइस्कूल की परीक्षा में रोशनी ने 300 में 295 अंक पाए हैं। प्रदेश की प्रवीण्य सूची में 8वां स्थान मिला है। गांव से रोजाना स्कूल आने-जाने में रोशनी ने 24 किमी साइकिल चलाई।

साइकिल के सफर के बाद भी रोशनी ने कभी थकावट महसूस नहीं की। घर में भी उन्होंने 5-6 घंटे पढ़ाई कर प्रदेश की प्रवीण्य सूची में स्थान बनाया है। रोशनी कहती हैं अब आईएएस बनना उनका लक्ष्य है। अजनौल गांव की यह बेटी कहती है, आईएएस बनकर वे समाज के शोषित वंचितों की मदद करेंगी। यही लक्ष्य है।

पिता किसान, सरकार से मिली साइकिल: रोशनी पढ़ाई में शुरू से ही मेधावी रही हैं। सरकार की ओर से उन्हें साइकिल मिली तो फिर तो मानो उनके पढ़ाई के अरमानों को पंख लग गए। इसी साइकिल से रोशनी ने गांव से रोजाना मेहगांव के सरकारी कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तक 24 किमी साइकिल चलाकर प्रदेश की प्रवीण्य सूची में 8वें स्थान का सफर तय किया। रोशनी कहती हैं कि उनके पिता पुरुषोत्तम भदौरिया पेशे से किसान हैं। महज 4 हेक्टेयर जमीन है।

मां और भाई ने दी है 12वीं की परीक्षा

मां सरिता भदौरिया, बड़े भाई श्यामवीर भदौरिया ने 12वीं की परीक्षा दी है। छोटा भाई कृष्णप्रताप भदौरिया 5वीं कक्षा का छात्र है। छोटे से परिवार में हाइस्कूल के परीक्षा परिणाम के बाद अब खुशी का माहौल है। मां-पिता को बेटी रोशनी पर गर्व है। रोशनी भदौरिया का पसंदीदा विषय गणित है।

रोशनी कहती हैं कि गणित में उन्हें 100 में 100 अंक मिले हैं। सामाजिक विज्ञान में 100, संस्कृत 99, अंग्रेजी में 96 और विज्ञान विषय में 96 अंक मिले हैं। रोशनी कहती हैं कि अब आईएएस बनना लक्ष्य है। इसके लिए आगे की पढ़ई पर पूरा फोकस रहेगा। अब लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए और ज्यादा मेहनत करेंगी।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020