MP Board 10th Result Mark sheet Update: एमपी बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस साल कुल 62.84 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। हर बार की तरह छात्राओं ने बाजी मारी है। छात्राओं का पास परसेंटेज 65.87 फीसदी है, वहीं 60.09 फीसदी छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। कुल 15 स्टूडेंट्स को 100 फीसदी अंक मिले हैं। मेरिट लिस्ट (टॉप-10) में 360 स्टूडेंट्स हैं। इस तरह बोर्ड ने कोरोना वायरस और लॉकडाउन की तमाम बाधाओं को पार करते हुए रिजल्ट जारी कर दिया। जिन छात्रों की मार्कशीट (Mark sheet) में किसी तरह की त्रुटि है तो बोर्ड ने उन्हें सुधरवाने की व्यवस्था भी की है।

MP Board के अनुसार, जिन छात्रों की मार्कशीट में लिपिकीय त्रुटि है, वे तीन माह के अंदर आवेदन देकर सुधरवा सकते हैं। इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। जो छात्र तीन माह के अंदर यह काम नहीं करवा सकेंगे, बाद में उनसे शुल्क वसूला जाएगा। हालांकि अभी यह शुल्क तय नहीं किया गया है।

जल्द घोषित होगी MP Board 10th पूरक परीक्षा की तारीख : हर साल की तरह इस बार भी हाई स्कूल परीक्षा में दो विषयों में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों को पूरक की पात्रता प्रदान की गई है। यानी जो छात्र दो विषयों में फेल हो गए हैं, उनके लिए पूरक परीक्षा के माध्यम से पास होने का मौका है। पूरक परीक्षा की तारीख जल्द घोषित की जाएगी।

MP Board 10th Rechecking Revaluation : जो छात्र उत्तीर्ण हो गए हैं, लेकिन अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, वे Rechecking या Revaluation के लिए रिजल्ट जारी होने के 15 दिन के अंदर आवेदन कर सकते हैं। यह आवेदन एमपी ऑनलाइन के पोर्टल के जरिए किया जाएगा। कियोस्क से माध्यम से भी यह आवेदन किया जा सकता है। मोबाइल ऐप के माध्यम से भी आवेदन हो सकता है।

MP Board 10th Answer Sheet Copy: MP Board ने उत्तर पुस्तिकाओं की प्रति हासिल करने की सुविधा भी दी है। इसके लिए भी एमपी ऑनलाइन के पोर्टल या कियोस्क के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। यह आवेदन सशुल्क होगा, जिसका भुगतान डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के जरिए किया जा सकेगा। इसके लिए भी रिजल्ट जारी होने के बाद 15 दिन की समय सीमा रखी गई है।

यह भी पढ़ें: MP 10th Result 2020 Toppers List: 62.84% रहा एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, देखिए टॉपर्स की पूरी लिस्ट

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan