MP Board Supplementary Exam 2020 : भोपाल(नवदुनिया प्रतिनिधि)। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल(माशिमं)की बारहवीं की पूरक परीक्षा 14 सितंबर को आयोजित होगी। वहीं दसवीं कक्षा के छात्र-छात्रओं की पूरक परीक्षा 15 सितंबर से शुरू होगी। परीक्षाओं की समय सारणी घोषित कर दी गई है। बारहवीं की विशेष परीक्षा 17 अगस्त से शुरू होगी। इसका समय सारणी बाद में जारी की जाएगी। परीक्षा के आयोजन के लिए लेकर मंडल ने आदेश जारी कर दिए हैं। दोनों परीक्षाओं का समय सुबह 9 से 12 बजे तक रहेगा। पूरक परीक्षा के आवेदन एमपी आनलाइन के माध्यम से भरे जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि माशिमं की बारहवीं परीक्षा दो मार्च से शुरू हुई थी। कोरोना संक्रमण के चलते बीच में परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। स्थगित परीक्षा के शेष पेपर बीती 9 जून से दो पालियों में 16 जून तक संपन्न कराए गए थे। बारहवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 27 जुलाई सोमवार को घोषित हुआ था। परीक्षा परिणाम 68.81 फीसदी रहा था। परीक्षा परिणाम पिछले साल की अपेक्षा 3.56 फीसदी गिरा था।

बारहवीं परीक्षा में 97960 नियमित विद्यार्थियों व 23577 प्राइवेट विद्यार्थियों की पूरक मिली थी। वहीं दसवीं की परीक्षा का रिजल्ट 62.84 फीसदी रहा था। परीक्षा परिणाम पिछले साल की अपेक्षा 1.52 फीसदी गिर गया था। परीक्षा में 108448 नियमित व 29083 प्राइवेट विद्यार्थियों को पूरक की पात्रता मिली थी।

दसवीं पूरक परीक्षा की समय सारिणी

15 सितंबर द्वितीय व तृतीय भाषा-संस्कृत

16 सितंबर गणित

17 सितंबर तृतीय भाषा-उर्दू, मराठी, गुजराती, पंजाबी, सिंधी

18 सितंबर सामाजिक विज्ञान

19 सितंबर द्वितीय व तृतीय भाषा-अंग्रेजी

21 सितंबर विज्ञान

22 सितंबर नेशनल स्कील्स क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क

विशेष परीक्षा के लिए 250 आवेदन

माशिमं को बाहरवीं परीक्षा में कोरोना संकट के कारण कई छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे। उनके लिए विशेष परीक्षा आयोजित की जा रही है। यह परीक्षा 17 अगस्त से शुरु होगी। परीक्षा के लिए अभी तक 250 विद्यार्थियों के आवेदन आए हैं। इस परीक्षा में जो विद्यार्थी कोरोना संक्रमित होने, परिवार में संक्रमण होने या फिर कंटेनमेंट एरिया में होने के कारण शामिल नहीं हो पाने या दिव्यांग छात्र-छात्राओं को मौका दिया जा रहा है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020