MPBSE MP Board 10th Result 2020: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल (MPBSE) द्वारा इस बार 10वीं बोर्ड कक्षा का रिजल्ट पहले जारी किया जाएगा। MPBSE से मिली जानकारी के मुताबिक 10वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट बनाने का काम अंतिम दौर में हैं लेकिन इनकी घोषणा जुलाई के पहले सप्ताह में की जाएगी। बता दें कि रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर अपना परीक्षा परिणाम देख सकेंगे।

बता दें कि बोर्ड आमतौर पर 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक साथ ही घोषित करता है, लेकिन इस बार 12वीं की शेष बची परीक्षाएं हाल ही में समाप्त हुई हैं। ऐसे में बोर्ड ने तय किया कि चूंकि 10वीं की परीक्षा पहले समाप्त हुई, लिहाजा उसके रिजल्ट पहले जारी किए जाएंगे। फिलहाल 12वीं की हाल ही खत्म हुई परीक्षा कॉपियों के मूल्यांकन का काम जारी है।

गौरतलब है कि पहले अनुमान लगाया जा रहा था 10वीं के रिजल्ट 25 जून के बाद कभी भी घोषित किए जा सकते हैं, लेकिन स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरूण शमी ने जानकारी देते हुए बताया है कि रिजल्ट जुलाई के पहले सप्ताह में जारी किए जाएंगे। उन्होंने ये भी बताया कि 12वीं के शेष बचे पेपरों का मूल्यांकन कार्य जारी है और ऐसे में 12वीं के रिजल्ट (MPBSE MP Board 12th Result 2020) जुलाई के तीसरे सप्ताह में घोषित किए जा सकते हैं।

दरअसल प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 22 जून को स्कूल व कॉलेजों की परीक्षाओं को लेकर अहम बैठक की थी। इसमें 10वीं, 12वीं रिजल्ट के अलावा कॉलेजों की परीक्षाओं और स्कूल-कॉलेज दोबारा खोलने को लेकर चर्चा हुई थी। बाद में सीएम ने कॉलेज के अंतिम सेमेस्टर व अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर पास करने की घोषणा की थी। साथ ही प्रथम व द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को भी अगली कक्षा में प्रवेश देने का फैसला सुनाया। साथ ही ये भी कहा कि प्रदेश में स्कूल-कॉलेज खोलने के संबंध में 31 जुलाई के बाद समीक्षा कर निर्णय लिया जाएगा।

MPBSE MP Board 10th Result 2020: 10वीं के शेष 2 पेपर हुए थे निरस्त

बता दें कि MPBSE ने 10वीं के शेष बचे 2 पेपर निरस्त कर दिए गए थे और इन विषयों में औसत अंक देने की घोषणा की थी। रिजल्ट सम्पन्न हो चुके पेपरों के आधार पर तैयार करने की घोषणा की गई। 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की बात करें तो इस साल इनमें करीब साढ़े 19 लाख विद्यार्थी सम्मिलित हुए हैं।

MPBSE MP Board 10th Result 2020: ऐसे करें चेक

MPBSE द्वारा 10वीं का रिजल्ट घोषित करने के बाद विद्यार्थी अपना रिजल्ट देखने के लिए सबसे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाएं। यहां होम पेज पर MPBSE 10th Result की लिंक पर क्लिक करें। नए पेज पर विद्यार्थियों को नियत स्थान पर एडमिट कार्ड की डिटेल्स और अन्य जानकारी दर्ज करना होगी। ये सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें। सबमिट करते ही स्क्रीन पर रिजल्ट डिस्प्ले हो जाएगा। विद्यार्थी यहां अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं और इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close