MPPSC Exam 2021: मध्य प्रदेश राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 25 जुलाई को आयोजित हो रही है। इससे पहले कोविड-19 के प्रकोप के चलते इ परीक्षा को दो बार स्थगित किया जा चुका है। परीक्षा की वजह से प्रदेश में कोरोना का संक्रमण न फैले इसके लिए मध्यप्रदेश प्रशासन ने कई इंतजाम किए हैं। परीक्षा में शामिल सभी उम्मीदवारों को साफ तौर पर यह बताना होगी कि वो कोरोना संक्रमित नहीं हैं, जो उम्मीदवार कोरोना संक्रमित होंगे या उनके अंदर कोरोना के लक्षण होंगे उनके लिए अलग केन्द्र बनाए गए हैं, जहां कोविड संक्रमित उम्मीदवार परीक्षा देंगे।

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने बताया है कि इस परीक्षा में 3.44 लाख उम्मीदवार शामिल हो रहे हैं और सभी को घोषणापत्र में यह लिखकर देना होगा कि वे महामारी की जद से बाहर हैं।

MPPSC के विशेष कार्याधिकारी रवींद्र पंचभाई ने बुधवार को कहा "कोविड-19 से मुक्त उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पहुंचने पर एक घोषणापत्र पर दस्तखत करने होंगे कि वे संक्रमित नहीं हैं।" उन्होंने आगे यह भी बताया कि अब तक एमपीपीएससी के किसी उम्मीदवार के कोरोना संक्रमित होने की सूचना नहीं मिली है। इसके बावजूद एहतियात के तौर पर राज्य के 52 जिला मुख्यालयों में 64 विशेष केंद्र भी बनाए हैं, जहां संक्रमित उम्मीदवार परीक्षा दे सकेंगे।

सिर्फ सैनिटाइजर और पानी अंदर ले जाने की छूट

MPPSC Exam 2021 के लिए कुल 1,011 केंद्र बनाए गए हैं। सभी केन्द्रों में प्रारंभिक परीक्षा कोरोना महामारी से बचाव के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए आयोजित होगी। उम्मीदवार परीक्षा केंद्र के अंदर सिर्फ सैनिटाइजर और पीने के पानी की बोतल ले जा सकेंगे। इसके अलावा उन्हें कुछ भी अंदर ले जाने की छूट नहीं होगी।

कोरोना की दूसरी लहर के चलते टली थी परीक्षा

MPPSC Exam 2021 रविवार को दो सत्रों में आयोजित होगी। इस दौरान परीक्षा में कुल तीन लाख 44 हजार 491 उम्मीदवार शामिल होंगे। कोविड-19 के प्रकोप के चलते यह परीक्षा दो बार टल चुके है। पहले यह परीक्षा 2020 में होनी थी, पर कोरोना के कारण इसे स्थगित किया गया। इसके बाद इसका आयोजन 11 अप्रैल को होना था, लेकिन कोरोना की दूसरी लहरके चलते इसे दूसरी बार स्थगित किया गया। नई तारीख 20 जून की दी गई, पर इस दिन भी परीक्षा का आयोजन नहीं हो सका। इसके बाद 25 जुलाई को इसका आयोजन हो रहा है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags