MPPSC Prelims Score card: मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) ने राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2019 (State Service Prelims Exam 2019) के स्कोर कार्ड जारी कर दिए हैं। बता दें कि MPPSC ने ये परीक्षा 12 जनवरी 2020 को आयोजित की थी। इसी परीक्षा के साथ MPPSC ने राज्य वन सेवा परीक्षा (State Forest Service exams) भी आयोजित की थी। आयोग ने इस परीक्षा के स्कोर कार्ड भी जारी कर दिए हैं। जिन परीक्षार्थियं ने ये परीक्षाएं दी थी, वे ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। यहां बता दें कि आयोग ने इसकी OMR शीट भी जारी कर दी है।

बता दें कि MPPSC राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2019 (MPPSC State Service Prelims Exam 2019) में दो पेपर शामिल थे। दोनों ही पेपर ऑब्जेक्टिव टाइप थे। पहला पेपर सामान्य ज्ञान का था, जबकि दूसरा पेपर सामान्य एप्टिट्यूड टेस्ट था। दोनों ही पेपरों में 200 अंकों के 100-100 प्रश्न थे। हर प्रश्न के लिए 2-2 अंक निर्धारित थे, जबकि गलत उत्तर के लिए कोई निगेटिव मार्किंग नहीं थी। इसके लिए परीक्षार्थियों को 2 घंटे का समय मिला। ये परीक्षा राज्य के 52 जिलों के मुख्यालयों में आयोजित की गई थी। परीक्षा के बारे में बता दें कि प्रीलिम्नरी टेस्ट चयन का आधार नहीं था। इस टेस्ट में प्राप्त अंकों के आधार पर अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

MPPSC Prelims Score card: ऐसे डाउनलोड करें स्कोर कार्ड

अभ्यर्थी स्कोर कार्ड डाउनलोड करने के लिए ये प्रक्रिया अपनाएं।

- सबसे पहले MPPSC की आधिकारिक साइट mppsc.nic.in पर जाएं

- होम पेज पर MPPSC राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा रिजल्ट 2019 की लिंक पर क्लिक करें

- नए पेज पर अभ्यर्थियों को लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा

- जानकारी भरते ही रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा

- यहां परीक्षार्थी परिणाम चेक कर सकते हैं और उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

MPPSC Prelims Score card: प्रक्रिया

प्रीलिम्स लिखित परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। रिजल्ट घोषित होने के बाद मुख्य परीक्षा की तिथियों की घोषणा की जाएगी। बता दें कि भर्ती प्रक्रिया 14 नवंबर 2019 को शुरू हुई थी और 9 दिसंबर 2019 को समाप्त हुई। इस प्रक्रिया के तहत 300 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर इससे संबंधित नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

MPPSC Prelims Score card: परीक्षा घिर गई थी विवादों

यहां बता दें कि ये परीक्षा उस समय विवादों में घिर गई थी जब पेपर में भील जनजाति को लेकर प्रश्न पूछा गया। पेपर में सीसैट में एक अनसीन पैसेज में भील जनजाति को शराब में डूबी हुई और धन कमाने के लिए गैरकानूनी व अनैतिक कामों में लिप्त जनजाति बताया गया। इसके अलावा पैसेज में लिखा गया कि भील जनजाति के लोग अपराधिक प्रवृत्ति के होते हैं। पेपर में सवाल नंबर 99 में पूछा गया कि भीलों की अपराधिक प्रवृत्ति का मुख्य कारण क्या है। इसमें 4 ऑप्शन दिए गए। इसके बाद काफी विवाद हुआ था और मामले में राजनीतिक रंग भी ले लिया था।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना