MSBSHSE Maharashtra HSC SSC Result 2020: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) के 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट के लिए परीक्षार्थियों को थोड़ा इंतजार करना होगा। हालांकि MSBSHSE से मिली जानकारी के मुताबिक मूल्यांकन कार्य 85% समाप्त हो चुका है और अब ये काम अंतिम चरण में है। महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड के मुताबिक रिजल्ट की घोषणा अगले महीने की जाएगी। बता दें कि घोषित होने के बाद महाराष्ट्र HSC और SSC परीक्षा के रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mahahsscboard.in पर उपलब्ध होंगे।

बता दें कि हाई कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को महाराष्ट्र HSC, SSC रिजल्ट 2020 की घोषणा 10 जून तक करने का निर्देश दिया था, लेकिन मूल्यांकन कार्य पूरा नहीं होने के चलते रिजल्ट में देरी हुई। हाई कोर्ट के निर्देश के बाद राज्य सरकार भी 10 जून को रिजल्ट जारी करने पर सहमत हो गई थी, लेकिन बाद में महाराष्ट्र में कोरोना वायरस महामारी को लेकर स्थिति बहुत बिगड़ गई। इसके चलते कई स्थानों पर मूल्यांकन कार्य प्रभावित हुआ। शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ महाराष्ट्र HSC SSC रिजल्ट 2020 की घोषणा में देरी के संकेत पहले ही दे चुकी थी। अब उनकी ओर से संकेत मिले हैं कि रिजल्ट जुलाई में घोषित किए जा सकते हैं। हालांकि रिजल्ट की तारीख की घोषणा अभी भी नहीं की गई है।

बता दें कि सबसे ज्यादा कॉपियां मुंबई डिविजन में हैं, जहां कोरोना वायरस के कारण स्थिति सबसे ज्यादा गंभीर है। ऐसे में यहां मूल्यांकन का काम सबसे ज्यादा बाकी है। दरअसल लॉकडाउन के कारण बस, ट्रेन, लोकल सभी बंद होने से शिक्षक मूल्यांकन केंद्र तक नहीं पहुंच पाए और इस कारण देरी हुई। बाद में महाराष्ट्र बोर्ड ने शिक्षकों को घर पर ही कॉपी मूल्यांकन कार्य पूरा करने के निर्देश दिए।

MSBSHSE Maharashtra HSC SSC Result 2020: ऐसे चेक करें रिजल्ट

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट देखने के लिए परीक्षार्थियों को प्रक्रिया अपनानी होगी।

- परीक्षार्थी सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mahahsscboard.in पर जाएं

- यहां होम पेज पर HSC या SSC कक्षा 2020 के रिजल्ट (जिसका परिणाम देखना चाहते हैं) की लिंक को क्लिक करें

- नए पेज पर परीक्षार्थियों को नाम, रोल नंबर, जन्म तिथि सहित अन्य जानकारी भरकर सबमिट करना होगी

- ये जानकारी सबमिट करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा

- यहां परीक्षार्थी अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। साथ ही डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकेंगे

MSBSHSE Maharashtra HSC SSC Result 2020: हाई कोर्ट पहुंचा था मामला

बता दें कि महाराष्ट्र में 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट का मामला हाई कोर्ट तक पहुंचा था। इस पर हाई कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को 10 जून तक HSC और SSC रिजल्ट 2020 जारी करने का निर्देश दिया था। सरकार भी रिजल्ट जारी करने के लिए तैयार हो गई थी, लेकिन मूल्यांकन कार्य ही समाप्त नहीं हुआ। महाराष्ट्र बोर्ड शेष बची भूगोल की परीक्षा को रद्द करने की घोषणा कर चुका है। इस पेपर में स्टूडेंट्स को औसत आधार पर अंक दिए जाएंगे। गुजरात और हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने 9 जून को 10वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं, जबकि उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा इस महीने के अंत में रिजल्ट की घोषणा करने के संकेत दिए हैं। बता दें कि महाराष्ट्र में सरकार कक्षा पहली से 8वीं तक के बच्चों को जनरल प्रमोशन देने की घोषणा कर चुकी है।

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close