NEET 2020: कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के चलते देशभर में होने वाली तमाम तरह की परीक्षाएं स्थगित हो गई है। अधिकांश परीक्षाओं की नई तारीखें अभी घोषित नहीं की गई है। ऐसी असमंजस की स्थिति में कई तरह के फेक, भ्रामक और गलत मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहें हैं। ताजा मामला नीट यूजी परीक्षा (NEET UG exam 2020) के लिए सिलेबस से जुड़ा है। कुछ तत्वों ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA का फर्जी नोटिस जारी करते हुए दावा किया कि नीट यूजी परीक्षा के लिए सिलेबस में बदलाव कर दिए गए हैं। इस पर NTA ने स्पष्टिकरण जारी करते हुए कहा कि ये फर्जी और भ्रामक नोटिस है और एजेंसी ने ऐसा कोई नोटिस जारी नहीं किया है।

बता दें कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज से स्टूडेंट्स गुमराह हो रहे हैं। इस नोटिस के बाद स्टूडेंट्स लगातार NTA से संपर्क कर सिलेबस बदले जाने की जानकारी मांग रहे थे। इस पर NTA ने साफ किया कि ये नोटिस फर्जी है और नीट यूजी परीक्षा के लिए सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

NEET 2020: यहां देखे अधिकृत जानकारी

NTA ने स्टूडेंट्स को ये भी सलाह दी कि वे अपडेट जानकारी के लिए केवल NTA NEET की ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in ही देखें। गौरतलब है कि देश भर के मेडिकल कॉलेजों में चलाए जा रहे एमबीबीएस (MBBS) और बीडीएस (BDS) कोर्सेस में प्रवेश के लिए ये प्रवेश परीक्षा देना अनिवार्य होती है। इसके जरिए ही इन कोर्सेस में प्रवेश मिलता है।

NEET 2020: करेक्शन विंडो हुई ओपन

इधर NTA ने NEET UG exam 2020 के आवेदन फॉर्म में त्रुटिसुधार के लिए करेक्शन विंडो फिर से खोल दिया गया है। जिन उम्मीदवारों ने NEET UG exam 2020 के लिए आवेदन भरा था और उनके आवेदन में कोई त्रुटि हो गई थी वे 14 अप्रैल तक अपने आवेदन फॉर्म में करेक्शन कर सकते हैं।

NEET 2020: फिलहाल परीक्षा स्थगित

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के कारण NTA ने मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम नीट यूजी 2020 (NEET UG exam 2020) स्थगित कर दी है। ये परीक्षा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक 3 मई 2020 को आयोजित होने वाली थी। पर इसे फिलहाल टाल दिया गया है। NTA ने नोटिस जारी कर कहा कि परीक्षा संबंधी सारी प्रक्रिया की जानकारी 14 अप्रैल 2020 को स्थिति की समीक्षा के बाद जारी की जाएगी। फिलहाल नीट परीक्षा का आयोजन अब मई के अंतिम सप्ताह में प्रस्तावित किया गया है।

NEET 2020: चिंता ना करें

NTA ने ये भी कहा कि मौजूदा स्थिति के बावजूद स्टूडेंट्स और उनके अभिभावक परीक्षा को लेकर किसी प्रकार की कोई चिंता नहीं करें। अभिभावकों से आग्रह है कि वह यह सुनिश्चित करें कि स्टूडेंट्स इस समय का उपयोग परीक्षा की तैयारी में करें। साथ ही परीक्षा संबंधित सभी तरह की अपडेट जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in और nta.ac.in ही देखें। अन्य प्लेटफॉर्म पर चल रहे मैसेज और नोटिस को अधिकृत नहीं मानें।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना