NEET PG 2020: कोरोना वायरस के मद्देनजर बनीं मौजूदा परिस्थिति में भारत सरकार ने नीट पीजी परीक्षा (NEET PG Exam 2020) के लिए सभी चरण की काउंसलिंग को स्थगित कर दिया है। देशभर में होने वाली काउंसिलिंग को अगले आदेश तक टालने का फैसला किया गया है। गौरतलब है कि भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कोरोना वायरस के कारण बनीं स्थिति के बाद काउंसिलिंग टालने की एडवाइजरी जारी की। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC Medical Counselling Committee) ने NEET PG के सभी चरणों की काउंसिलिंग निरस्त करने की पुष्टि की है।

चूंकि ऑल इंडिया काउंसिलिंग राज्य काउंसिलिंग से परामर्श से ही चलती हैं, ऐसे में राज्य काउंसिलिंग को स्थगित करने को कहा गया। इससे संबंधित सभी तरह की जानकारी के लिए परीक्षार्थियों को ऑफिशियल वेबसाइट www.mcc.nic.in, www.intramcc.nic.in देखने की सलाह दी जाती है। साथ ही उन्हें कोरोना से जुड़े स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों का पालन करने को कहा गया है। काउंसिलिंग का नया शेड्यूल फिलहाल जारी नहीं किया है।

NEET PG 2020: ये था पूर्व निर्धारित कार्यक्रम

बता दें कि पहली काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 12 से 23 मार्च 2020 तक पूरी हो चुकी है। चॉइस लॉकिंग की प्रक्रिया 16 से 24 मार्च तक हुई.. जबकि सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया 25 व 26 मार्च 2020 को आयोजित होनी थी। साथ ही पहले चरण की काउंसलिंग का परिणाम 27 मार्च 2020 को जारी किया जाना था। लेकिन फिलहाल काउंसिलिंग के सभी चरणों को रोक दिया गया है। आगामी नोटिस तक अगले किसी भी चरण की काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू नहीं होगी।

ऐसे में सभी परीक्षार्थियों को सलाद दी जाती है कि वे NEET PG 2020 से जुड़ी अपडेट जानकारी के लिए Medical Counselling Committee - MCC की ऑफिशियल वेबसाइट www.mcc.nic.in, www.intramcc.nic.in लगातार देखते रहें।

Posted By: Rahul Vavikar