NEET PG 2020: मेड‍िकल कॉलेजों में पीजी कोर्सेस में एडम‍िशन लेने वाले छात्रों के ल‍िए बहुत अच्छी खबर आई है। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने पीजी प्रवेश (PG Admission) के लिए आवश्यक न्यूनतम कट ऑफ को 50% तक कम करने का फैसला किया है। जाहिर है इसके चलते बड़ी संख्या में छात्रों को फायदा होगा। दरअसल सीटें खाली रह जाने के कारण कट ऑफ अंक कम करने का फैसला किया गया है। बता दें कि NEET PG में 48000 सीट्स हैं और 2 चरण की काउंस‍ल‍िंग के बाद भी इसमें से 3000 से ज्यादा सीटें अब भी खाली हैं।

गौरतलब है कि NEET PG 2020 काउंसलिंग अप्रैल 2020 में शुरू हो गई थी। साथ ही PG/MDS रिपोर्टिंग के लिए अंतिम तारीख भी बढ़ा दी गई थी। लेकिन काउंसलिंग के 2 चरणों के बाद भी 3 हजार से ज्यादा सीटें खाली रह गई थी। इसे देखते हुए MCI के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने संबंधित श्रेणियों में एडमिशन के लिए कट ऑफ मार्क्स को करीब 50% तक कम करने का फैसला किया। MCI India इससे संबंधित नोटिफिकेशन अपने आध‍िकार‍िक वेबसाइट mccinida.org पर जारी क‍िया है। संबंधित छात्र पूरी जानकारी के लिए ये नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

दरअसल कोरोना वायरस संक्रमण के कारण परीक्षा कार्यक्रम, एडमिशन सहित तमाम प्रक्रिया गड़बड़ा गई है। काउंसिलिंग पर कोरोना का असर दिखाई दिया था और इस वजह से हजारों सीटें खाली रह गई। स्थिति को देखते हुए सरकार ने एडमिशन के लिए कट ऑफ मार्क्स में 50% तक आवश्यक पर्सेंटाइल को कम करने का फैसला किया। ऐसे में सामान्य श्रेणी के वे छात्र भी पीजी कोर्सेस के लिए विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में आवेदन कर सकते हैं जिन्हें 30% अंक मिले हैं। इससे संबंधित विस्तृत जानकारी नोटिफिकेशन में दी गई है।

दिव्यांग छात्रों को होगा ये लाभ

यहां बता दें कि जनरल कैटगरी के द‍िव्‍यांग छात्र को यदि 25% आए हैं तो भी वे भी आवेदन कर सकते हैं।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020