Neet PG Counseling 2022: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी यानी एमसीसी ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट ग्रेजुएट नीट पीजी काउंसलिंग की च्वाइस फिलिंग प्रक्रिया मंगलवार से शुरू कर दी है। नीट पीजी की परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र एमसीसी के पोर्टल से कोर्स और कॉलेज के अपने विकल्प को भर सकते हैं। नीट पीजी काउंसलिंग के लिए पंजीकरण करने वाले उम्मीदवारों को विकल्प भरने के लिए एमसीसी की अधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाना होगा। वेबसाइट पर आईडी और पासवर्ड और अन्य आवश्यक विवरणों का उपयोग कर लाॅग इन करना होगा। नीट पीजी में पास हुए छात्र 25 सितंबर 202 रात 11:55 तक च्वाइस फिलिंग कर सकते हैं।

25 सितंबर से शुरू होगी प्रक्रिया

वहीं च्वाइस लॉकिंग की प्रक्रिया 25 सितंबर 2022 को दोपहर 3 बजे से 11:55 के बीच कर सकते हैं। बता दें कि छात्र च्वाइस फिलिंग ऑप्शन को बदल भी सकते हैं। लेकिन च्वाइस लॉकिंग के बाद छात्र इसमें बदलाव नहीं कर पाएंगे। नीट पीजी काउंसलिंग इस महीने की 15 तारीख से शुरू है। जो कि 23 सितंबर 2022 को दोपहर 12 बजे तक चलेगी। बता दें कि नीट पीजी की काउंसलिंग कई राउंड में की जाएगी। उम्मीदवारों को उनकी भरी हुई पसंद और सीट की उपलब्धता के अनुसार सीटें आवंटित की जाएंगी।

इस दिन जारी होगा सीट अलाॅटमेंट रिजल्ट

नीट पीजी काउंसलिंग के फर्स्ट राउंड सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट 28 सितंबर 2022 को जारी किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों को पहले राउंड के तहत सीटें आवंटित की जाएंगी उन्हें 29 सितंबर से 04 अक्टूबर 2022 तक जॉइनिंग और रिपोर्टिंग में भाग लेना होगा। नीट पीजी काउंसलिंग कई राउंड में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को उनकी भरी हुई पसंद और सीट की उपलब्धता के अनुसार सीट अलाॅट की जाएंगी। नीट पीजी की काउंसलिंग चार राउंड में आयोजित की जाएगी। नीट पीजी काउंसलिंग के लिए एमसीसी ने जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट भी जारी कर दी है।

Posted By: Ekta Shrma

  • Font Size
  • Close