NEET UG 2020: कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन की स्थिति के बीच परीक्षार्थियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। लगातार परीक्षाओं को लेकर नए-नए आदेश आ रहे हैं। लेकिन इसी बीच NTA ने NEET UG 2020 परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को राहत दी है। NTA ने नोटिस जारी कर परीक्षार्थियों के लिए एक बार फिर करेक्शन विंडो की है और उन्हें परीक्षा के शहर के विकल्प में बदलाव करने की सुविधा दी दै। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए परीक्षार्थी NTA NEET की ऑफिशियल वेबसाइट https://ntaneet.nic.in/ पर जा सकते हैं।

बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने उन स्टूडेंट्स के लिए नया नोटिस जारी किया है जो इस बार नीट 2020 (NEET 2020) में शामिल होने जा रहे हैं। इस परीक्षा को लेकर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने NTA को एक अहम सुझाव दिया था। मंत्री निशंक ने ट्वीट कर जानकारी दी कि उन्होंने नीट 2020 के संबंध में सलाह देते हुए लिखा था कि कोरोना वायरस के कारण बिगड़े मौजूदा हालात को देखते हुए उन्होंने NTA को परीक्षा के शहर के विकल्प में बदलाव की सुविधा दी जाए।

अब NTA ने मंत्री की सलाह मानते हुए परीक्षार्थियों को बड़ी राहत देने का फैसला किया है। NTA ने महत्वपूर्ण नोटिस जारी करते हुए लिखा NTA द्वारा नीट यूजी 2020 (NEET UG 2020) के आवेदन में करेक्शन का स्कोप बढ़ाने का फैसला किया गया है। नए फैसले के तहत अब परीक्षार्थी को अपने आवेदन फॉर्म में परीक्षा का शहर बदलने का विकल्प भी दे रहा है। ऐसे में परीक्षार्थी अपने पसंद और सुविधा के मुताबिक परीक्षा का शहर चुन सकेंगे। साथ ही परीक्षार्थियों द्वारा चुने गए शहर में ही परीक्षा केंद्र आवंटित होगा। पर यदि प्रशासनिक कारणों से परीक्षार्थी को कोई दूसरा शहर आवंटित होता है तो इस संबंध में NTA का निर्णय ही अंतिम माना जाएगा।

गौरतलब है कि NEET UG 2020 के आवेदन फॉर्म में सुधार के लिए स्टूडेंट्स के पास 14 अप्रैल 2020 को शाम 5 बजे तक का मौका है। ऐसे में अब उनके पास कुछ ही दिन बचे हैं और वे NTA के नए फैसले के तहत अपने पसंद के शहर को चुनने का काम कर सकते हैं। बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए देश में 21 दिन का लॉकडाउनक जारी है और ऐसे में कई प्रति‍योगी परीक्षाओं के कार्यक्रम में बड़े पैमाने पर बदलाव किए गए हैं।

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close