NIOS Result 2019 : राष्‍ट्रीय मुक्‍त विद्यालय के परीक्षा परिणामों की घोषणा कर दी गई है। ये परीक्षा गत अक्‍टूबर और नवंबर में हुई थी। अक्टूबर परीक्षा के लिए NIOS के रिजल्‍ट का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। परीक्षा में मौजूद रहे सभी छात्रों के लिए आज परिणाम घोषित किए गए हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट यानी nios.ac.in पर अक्टूबर - नवंबर के लिए NIOS 10 वीं का रिजल्ट 2019 और NIOS 12 वीं का रिजल्ट 2019 ऑन एयर किया है। स्‍टूडेंट्स को को केवल आधिकारिक वेबसाइट पर ही NIOS Oct परीक्षा परिणाम 2019 देखना चाहिये, क्योंकि NIOS बोर्ड ने किसी थर्ड पार्टी की वेबसाइट पर यह रिजल्‍ट अवेलेबल नहीं कराया है। वेबसाइट पर छात्रों को सही पेज पर नेविगेट करने में मदद करने के लिए, NIOS Result 2019 को चेक करने के लिए एक लिंक नीचे दिया गया है।

साढ़े तीन लाख स्‍टूडेंट्स ने दी थी परीक्षा

NIOS बोर्ड साल में दो बार यानी अप्रैल - मई और अक्टूबर - नवंबर महीनों में बोर्ड परीक्षा आयोजित करता है। एक औसत अनुमान के अनुसार गत अक्टूबर 2019 में आयोजित की गई NIOS बोर्ड परीक्षा के लिए लगभग साढ़े तीन लाख छात्र उपस्थित हुए थे। इस साल NIOS अक्टूबर परीक्षा 2019 गत अक्टूबर महीने में शुरू हुई और 1 नवंबर के पहले सप्ताह तक चलती रही। वे सभी स्‍टूडेंट्स जो दसवीं व बारहवीं कक्षा की परीक्षा में उपस्थित हुए, सभी को उम्‍मीद है कि उनके रिजल्‍ट भी जल्द ही आ जाएंगे।

तैयार रखें एडमिट कार्ड

पिछले साल की ही तरह NIOS बोर्ड इस बार भी अपनी आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in पर NIOS 10 वीं और 12 अक्टूबर परीक्षा परिणाम ऑनलाइन पब्लिश करेगा। रिजल्‍ट की डिटेल छात्रों को केवल परीक्षा रोल नंबर और वेबसाइट पर अन्य डिटेल देने के साथ ही उपलब्ध कराया जाएगा। ऐसे में बेहतर होगा कि स्‍टूडेंट्स अपने परीक्षा के एडमिट कार्ड पहले से तैयार रखें, क्योंकि इसमें NIOS October Exam Result 2019 की ऑनलाइन जाँच और उपयोग करने के लिए आवश्यक सभी महत्वपूर्ण जानकारी होगी।

Posted By: Navodit Saktawat

fantasy cricket
fantasy cricket