NTA JEE NEET Exam 2020: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को कई तरह से मदद कर रहा है। कोरोना वायरस के कारण पहले ही सारे परीक्षा कार्यक्रम गड़बड़ा गए हैं.. अब जब मंत्रालय ने परीक्षाओं की तारीखें घोषित करना शुरू किया है तो परीक्षार्थी भी अपनी तैयारियों में फिर से जुट गए हैं। इंजीनियरिंग और मेडिकल परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए HRD मंत्रालय ने खास ऐप तैयार किया है।

बता दें कि उम्मीदवार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा इंजीनियरिंग (जेईई परीक्षा 2020) और मेडिकल (NEET Exams 2020) की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे हैं। ऐसे में NTA की मदद से इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए मोबाइल ऐप लांच किया गया है। नेशनल टेस्ट अभ्यास (National Test Abhyas) नामक ये ऐप आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पॉवर्ड मोबाइल ऐप है। इसके माध्यम से उम्मीदवार रोज संबंधित परीक्षाओं के मॉडल पेपर सॉल्व कर सकेंगे। 3 घंटे के इस पेपर को हल कर छात्र परीक्षा से पहले अपनी तैयारियों को परख सकते हैं। बता दें कि इस पेपर का स्कोर भी उसी समय जारी कर दिया जाएगा। ये ऐप खासतौर से जेईई मेंस, नीट और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे उम्मीदवारों के लिए फायदेमंद है।

मॉक टेस्ट होंगे

यहां बता दें कि उम्मीदवार इस ऐप के जरिए रोजना मॉक टेस्ट दे सकेंगे। इससे उनकी तैयारियों का पता भी चलेगा और एग्जाम पैटर्न के साथ ही सवालों के स्तर की भी उन्हें जानकारी मिलेगी। इतना ही नहीं स्टूडेंट्स इन मॉक टेस्ट को डाउनलोड भी कर सकेंगे और ऑफलाइन भी पूरा कर सकेंगे।

ऐसे करें उपयोग

उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि एंंड्रॉयड बेस्ड स्मार्टफोन और टेबलेट पर इस ऐप को इंस्टॉल किया जा सकता है। डाउनलोड होने के बाद स्टूडेंट्स को अपनी सामान्य जानकारी के बाद पहले साइन अप या रजिस्टर्ड कर अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद वे ऐप को एक्सेस कर पाएंगे और फिर वे निशुल्क मॉक टेस्ट को भी एक्सेस कर पाएंगे।

NTA की हर जानकारी भी मिलेगी

एनटीए के मुताबिक फिलहाल इस ऐप में इंजीनियरिंग की जेईई मेन और मेडिकल की नीट यूजी परीक्षाओं का विकल्प शामिल किया गया है। जल्द ही इसमें एनटीए द्वारा आयोजित की जाने वाली यूजीसी नेट सीएसआईआर नेट और अन्य सभी परीक्षाओं के सवाल शामिल किए जाएंगे। इस ऐप पर NTA से जुड़ी अपडेट जानकारी भी मिलेगी।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना