NTA NEET Admit Card 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा मेडिकल कोर्स में प्रवेश के लिए होने वाली नीट परीक्षा 2020 (NEET exam 2020) के एडमिट कार्ड जारी नहीं हुए हैं। ऐसे में संभावना है कि नीट परीक्षा 2020 (NEET exam 2020) भी स्थगित हो सकती है। हालांकि NTA की ओर से इसे लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। बता दें कि पूर्व में जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक एडमिट कार्ड 27 मार्च 2020 को जारी होना थे। लेकिन NTA ने फिलहाल इसे जारी नहीं किया है।

बता दें कि इंजीनियर कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Exam 2020) भी कोरोना वायरस के कारण बनीं स्थिति में स्थगित हो गई है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर NTA ने जेईई मेन परीक्षा 2020 (JEE Main exam 2020) स्थगित की थी। अब NTA ने नीट परीक्षा 2020 के एडमिट कार्ड रोक दिए हैं। सरकार के निर्देश पर ही NTA ने ये फैसला किया। माना जा रहा है कि लॉकडाउन की स्थिति में नीट परीक्षा 2020 (NEET exam 2020) भी स्थगित की जा सकती है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नीट परीक्षा 2020 (NEET exam 2020) का आयोजन 3 मई 2020 को होना है।

NTA NEET Admit Card 2020: परीक्षा पर निर्णय बाद में

मेडिकल की इस प्रवेश परीक्षा में देशभर से 15 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होने हैं। NTA पहले ही JEE परीक्षा स्थगित कर चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने हालांकि स्पष्ट किया है कि वह तत्काल नीट को स्थगित नहीं करेगा क्योंकि इसमें फिलहाल समय है। लेकिन जरुरत हुई तो परीक्षार्थियों के हित में इसे आगे बढ़ाया जा सकता है। पर अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है। NTA की महानिदेशक विनीत जोशी ने बताया नीट परीक्षा 2020 (NEET exam 2020) स्थगित होगी या नहीं, इसका फैसला जल्द होगा। पर NTA द्वारा 27 मार्च 2020 को एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

गौरतलब है कि भारत सरकार, स्वास्थ्य मंत्रालय और मानव संसाधन मंत्रालय के निर्देश पर पहले ही देशभर के कई शिक्षा बोर्डों और संस्थानों ने अपने यहां की परीक्षाएं और प्रतियोगी परीक्षाएं स्थगित कर चुकी है और ये सिलसिला लगातार जारी है। बता दें कि CBSE, NIOS, IIT JEE सहित दर्जनों स्कूली शिक्षा परीक्षाएं और भर्ती परीक्षाएं टाल दी गई हैं। शैक्षिक जगत पर कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा प्रभाव देखा जा रहा है। मानव संसाधन मंत्रालय ने परीक्षाएं स्थगित करने के निर्देश देने के साथ ही बोर्ड और संस्थानों से ये भी कहा है कि वे कोरोना की स्थिति को लेकर लगातार अपडेट जानकारी परीक्षार्थियों और उम्मीदवारों को देते हैं। साथ ही परीक्षाओं के नए शेड्यूल पर भी काम शुरू करें।

Posted By: Rahul Vavikar

fantasy cricket
fantasy cricket