Odisha SSC Recruitment 2020: ओडिशा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (OSSC) ने कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति के बावजूद अपने यहां वैकेंसी निकाली हैं। OSSC ने जूनियर क्लर्क, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, टाइपिस्ट कम स्क्राइब असिस्टेंट और रिसेप्शनिस्ट के खाली पड़े 54 पदों के लिए वैकेंसी जारी की है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए 8 जून 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन ही रखी गई है और अभ्यर्थी इसके लिए ओडिशा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (OSSC) की ऑफिशियल वेबसाइट www.ossc.gov.in पर जाकर प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

Odisha SSC Recruitment 2020: पद संख्या और विवरण

- जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट - 36 पद

- जूनियर क्लर्क - 2

- जूनियर क्लर्स इन डिस्ट्रिक्ट मेडिटेशन - 12

- टाइपिस्ट कम स्क्राइब असिस्टेंट - 3

- रिसेप्शनिस्ट - 1

कुल - 54 पद

Odisha SSC Recruitment 2020: योग्यता

OSSC ने भर्ती प्रक्रिया के तहत विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित की है। जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर क्लर्क के लिए OSSC ने 12वीं पास के साथ कम्प्यूटर की जानकारी होना जरुरी है। वहीं जूनियर क्लर्क इन डिस्ट्रिक्ट मेडिटेशन के लिए ग्रेजुएशन और टाइपिस्ट कम स्क्राइब असिस्टेंट के लिए अभ्यर्थी का 12वीं के साथ टाइपिंग स्पीड होना जरुरी है। वहीं रिसेप्शनिस्ट पद के इच्छुक उम्मीदवार के लिए हॉस्पिटलिटी एंड होटल मैनेजमेंट में डिग्री या फिर डिप्लोमा होना जरूरी है। योग्यता से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए अभ्यर्थी OSSC का भर्ती संबंधित नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

Odisha SSC Recruitment 2020: आयु सीमा निर्धारित

विभिन्न पदों के लिए OSSC ने आयु सीमा भी निर्धारित की है। जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर क्लर्क के आयु 18 से 32 वर्ष निर्धारित की गई है। जूनियर क्लर्क इन डिस्ट्रिक्ट मेडिटेशन, टाइपिस्ट कम स्क्राइब असिस्टेंट और रिसेप्शनिस्ट के लिए आयु सीमा 21 से 32 वर्ष के बीच रखी गई है। आयु सीमा में आरक्षण सरकारी नियमा के अनुसार ही तय किया जाएगा।

Odisha SSC Recruitment 2020: चयन प्रक्रिया

यहां बता दें कि इस भर्ती प्रक्रिया के तहत अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा देना होगी। इसके अलावा अभ्यर्थियों का बेसिक कम्प्यूटर स्किल टेस्ट, सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन भी होगा। साथ ही उसे इंटरव्यू के दौर से भी गुजरना होगा। इसके बाद बाद ही उसके चयन का निर्धारण होगा।

Odisha SSC Recruitment 2020: ऐसे करें आवेदन

OSSC द्वारा निकाली गई इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए उम्मीदवार OSSC की ऑफिशियल वेबसाइट www.ossc.gov.in पर जाएं। यहां उम्मीदवार को पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद लॉगिन कर आवेदन फॉर्म तक पहुंचना होगा। आवेदन फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी सावधानीपूर्वक भरना होगी। इस दौरान उम्मीदवारों को दिशा-निर्देश भी पढ़ना होंगे और उसके अनुसार ही फॉर्म भरना होगा। सारी जानकारी भरकर सबमिट करना होगी। सबमिट करते ही आवेदन की प्रक्रिया पूरी होगी।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना