OTET Result 2019: ओडिशा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (OBSE) ने ओडिशा शिक्षक पात्रता परीक्षा (OTET) के परिणाम जारी कर दिए हैं। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट bseodisha.ac.in पर देखे जा सकते हैं। बोर्ड ने पहले ही OTET 2019 के आंसर कीज जारी कर दिए हैं और आपत्तियां ले ली गई हैं।

OTET 2019 Exam के आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार OTET 2019 Exam के लिए पासिंग क्राइटेरिया 60 प्रतिशत है। जिन्होंने 60 प्रतिशत या इससे ज्यादा अंक हासिल किए हैं, वे कक्षा 1 से 8वीं तक के लिए ओडिशा में टीचिंग जॉब कर सकते हैं। टीचिंग जॉब के लिए राइट टू एजुकेशन एक्ट के तहत OTET क्वालिफाई करना अनिवार्य है। हालांकि इसे क्वालिफाई करना टीचिंग जॉब की गारंटी नहीं है।

एग्जाम में 1,20,438 उपस्थित हुए थे जिनमें से 71,970 पेपर 1 के लिए और 48,468 पेपर 2 में शामिल हुए थे। यह परीक्षा सरकारी स्कूलों में टीचर्स के पदों के लिए अप्लाई करने के लिए है।

OTET Result 2019: ऐसे चेक करें

- आधिकारिक वेबसाइट bseodisha.ac.in पर जाएं

- OTET Result 2019 की लिंक पर क्लिक करें।

- एक नया पेज खुलेगा।

- आवश्यक जानकारियां भरें।

- डिटेल्स सबमिट करें।

- आपका OTET रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले होगा।

- इसे डाउनलोड करें और भविष्य के लिए प्रिंट निकाल लें।

ओडिशा बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन ओडिशा सेकेंडरी एजुकेशन एक्ट, 1953 के तहत गठित एक बॉडी कॉर्पोरेट है। यह ओडिशा राज्य में माध्यमिक शिक्षा को नियमित, नियंत्रित और विकसित करता है। यह विभिन्न व्यवसायों के लिए छात्रों को लैस करने, उन्हें विश्वविद्यालय शिक्षा के लिए तैयार करने और विभिन्न सांस्कृतिक उद्देश्यों के लिए उन्हें तैयार के लिए विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

Posted By: Sonal Sharma