Patna University Admission 2020: बिहार बोर्ड द्वारा 12वीं कक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए। अब इसके बाद ये छात्र कॉलेज में एडमिशन के लिए प्रक्रिया में शामिल होंगे। बता दें कि पटना विश्वविद्यालय (Patna University) में सत्र 2020-21 के लिए एडमिशन की प्रक्रिया 3 अप्रैल 2020 से शुरू होगी। बिहार विश्वविद्यालय के ग्रेजुएट कोर्स (बीए, बीकॉम, व बीएससी) में प्रवेश के इच्छुक छात्र-छात्राएं 3 अप्रैल 2020 के बाद एडमिशन की प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। इसके लिए वे ऑनलाइन आवेदन भी कर सकेंगे। आवेदन की अंतिम तारीख 15 जून 2020 है।

बता दें कि सत्र 2020-21 में एडमिशन से जुड़ा नोटिफिकेशन पटना विश्वविद्यालय (Patna University) की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.patnauniversity.ac.in/ पर जारी किया गया है। पटना विश्वविद्यालय (Patna University) देश की पहली ऐसी यूनिवर्सिटी है जहां एडमिशन की प्रक्रिया की तारीख घोषित हो गई। शेष किसी भी राज्य में एडमिशन की प्रक्रिया से जुड़ी कोई तारीख जारी नहीं की गई है। बता दें कि बिहार देश का ऐसा अकेला राज्य भी है, जहां सबसे पहले 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित किया गया। 12वीं का रिजल्ट आने के बाद छात्र-छात्राएं कॉलेजों में एडमिशन लेंगे। पर पटना विश्वविद्यालय के अलावा दूसरे किसी विश्वविद्यालय में 2020-21 सत्र के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू नहीं गई है, ऐसे में बड़ी संख्या में बच्चे पटना विश्वविद्यालय में ही प्रवेश लेना चाहेंगे।

बहरहाल पटना विश्वविद्यालय (Patna University) के नोटिफिकेशन के मुताबिक रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी। इसके अलावा आवेदन फीस का भुगतान भी उन्हें ऑनलाइन ही करना होगा। इसके लिए इच्छुक विद्यार्थियों को पटना विश्वविद्यालय (Patna University) की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.patnauniversity.ac.in/ पर जाकर पूरी प्रक्रिया करना होगी। अधिक जानकारी के लिए विद्यार्थी पटना विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। फिलहाल बता दें कि एडमिशन की ये प्रक्रिया 3 अप्रैल 2020 से शुरू होकर 15 जून 2020 तक चलेगी।

Patna University Admission 2020: तिथि आगे बढ़ने की भी अटकलें

बता दें कि पटना विश्वविद्यालय (Patna University) में सत्र 2020-21 में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए प्रकिया 3 अप्रैल से 15 जून 2020 तक चलना है। लेकिन पूरे लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए कयास लगाए जा रहे हैं कि आवेदन की तिथि आगे बढ़ाई जा सकती है। हालांकि पटना विवि ने स्पष्ट कर दिया है कि छात्र-छात्राएं एडमिशन को लेकर कोई जल्दबाजी ना करें। स्थितियां सामान्य होने तक एडमिशन की प्रक्रिया जारी रहेगी। ऐसे में संभावना है इसकी तारीखें आगे बढ़ेंगी। हालांकि एडमिशन प्रक्रिया ऑनलाइन होने से माना जा रहा है कि बच्चों को कोई परेशानी नहीं होगी।

Posted By: Rahul Vavikar

fantasy cricket
fantasy cricket