PSEB 12th Result 2020: पंजाब सरकार के निर्देश पर पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) ने राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए कक्षा 12वीं के शेष पेपर रद्द कर दिए गए हैं। इसके अलावा सरकार ने ओपन स्कूल परीक्षाओं को भी रद्द करने का निर्णय ल‍िया है।

सरकार और बोर्ड ने ये भी तय किया कि 12वीं के रिजल्ट अब उन परीक्षाओं के आधार तैयार किया जाएगा जिनके पेपर पहले हो चुके हैं। बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के कारण मार्च के मध्य से स्कूल बंद होने से सारी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थई। बोर्ड पहले शेष बचे विषयों की परीक्षाएं आयोजित करना चाहता था, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर स्थिति सामान्य नहीं हुई, लिहाजा सरकार और बोर्ड ने परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया।

बहरहाल पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने परीक्षा रद्द होने की खबर पुष्टि करते हुए बताया कि कक्षा 12वीं, ओपन स्कूल और कई अन्य श्रेणियों की सभी लंबित परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। यह निर्णय प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर लिया गया है।मौजूदा स्‍थ‍ित‍ि में बोर्ड परीक्षा आयोजित करने संभव नहीं है क्योंकि बच्चों पर संक्रमण का खतरा है और हम कोई भी जोखिम नहीं ले सकते। लिहाजा हमने सभी तरह स्कूलोंं की शेष परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया।

औसत मूल्यांकन से बनेगा र‍िजल्‍ट

बोर्ड ने स्पष्ट किया कि छात्र को ज‍िन पेपरों में ज्यादा अंक आए हैं, उनके आधार पर रिजल्ट तैयार क‍िए जा रहे हैं। बोर्ड ऐसे विषयों में बच्चों को औसत अंक देगा। इसके अलावा प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा, वोकेशनल कोर्स की जॉब ट्रेन‍िंग के ल‍िए भी अंकों का निर्धारण ऐसे ही होगा। वहीं ओपन स्‍कूल के छात्रों को 'क्रेड‍िट कैरी फॉर्मूला' के आधार पर नंबर दिए जाएंगे यानि इससे पहले आयोज‍ित की गई परीक्षा में अलग-अलग व‍िषयों में मिले अंकों के आधार पर उन्हें नंबर दिए जाएंगे।

बहरहाल बता दें कि PSEB ने अभी रिजल्ट जारी होने की तिथि की घोषणा नहीं की है। लेकिन बोर्ड ने इतना जरूर कहा है कि परीक्षा रद्द होने की घोषणा के साथ ही रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और जल्द से जल्द रिजल्ट घोषित किया जाएगा ताकि बच्चे उच्‍च शिक्षा संस्थानों में एडम‍िशन ले सके।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan