Railway Jobs Opportunity: 10वीं पास विद्यार्थियों के लिए भारतीय रेलवे में लगातार बंपर वैकेंसी निकल रही है। भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड ने ईस्‍टर्न रेलवे रीजन कोलकाता (Eastern Railway Recruitment 2020) के लिए ट्रेड अपरेंटिस के 2792 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन बुलाए हैं। इसकी प्रक्र‍िया 14 फरवरी 2020 से शुरू हो गई है, जो 13 मार्च तक चलेगी। बता दें कि इन पदों पर मेर‍िट के आधार पर सिलेक्‍शन किया जाएगा।

बता दें कि रेलवे द्वारा निकाली वैकेंसी के तहत इच्छुक उम्‍मीदवार ईस्‍टर्न रेलवे रीजन कोलकाता (Eastern Railway Recruitment 2020) की आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षण‍िक योग्‍यता

इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार का क‍िसी भी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थान या बोर्ड से 10वीं परीक्षा पास करना जरुरी होगा। 10वीं पास उम्मीदवार ही इन पदों के ल‍िये आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा उनके 10वीं बोर्ड परीक्षा में कम से कम 50 फीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा। इससे कम प्रतिशत हासिल करने वालों को इन इन पदों के ल‍िए आवेदन की पात्रता नहीं होगी।

आयु सीमा

रेलवे द्वारा जारी वैकेंसी के तहत अपरेंटिस पदों के लिए आवेदक की न्‍यूनतम उम्र सीमा 15 साल रखी गई है। वहीं अधिकतम उम्र सीमा 24 साल निर्धारित की गई है। आयु संबंधी छूट के लिए ईस्‍टर्न रेलवे रीजन कोलकाता (Eastern Railway Recruitment 2020) की आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर अधिक जानकारी मिलेगी।

आवेदन फीस

ईस्‍टर्न रेलवे रीजन कोलकाता (Eastern Railway Recruitment 2020) में अपरेंटिस पदों पर आवेदन करने के ल‍िए जनरल श्रेणी के उम्‍मीदवारों को एप्‍लीकेशन फीस के रूप में 100 रुपए का भुगतान करना होगा। वहीं SC/ST और मह‍िला उम्मीदवार को आवेदन के लिए कोई शुल्‍क नहीं लगेगा।

ऐसे करें आवेदन

ईस्‍टर्न रेलवे रीजन कोलकाता (Eastern Railway Recruitment 2020) में अपरेंटिस पदों पर आवेदन करने के ल‍िए उम्मीदवार ईस्‍टर्न रेलवे (Eastern Railway) की आध‍िकार‍िक वेबसाइट er.indianrailways.gov.in पर जाएं। यहां विज्ञापन सेक्शन देखें। क्लिक करने पर आपको ACT अपरेंटिस पदों के ल‍िए विज्ञापन दिखाई देगा। इसी के साथ रेलवे का नोटिफिकेशन भी दिखाई देगा। इसे पढ़ने के बाद उम्मीदवार आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। इसी दौरान एप्‍लीकेशन फीस भी भरना होगी। फीस भरे बिना आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण नहीं मानी जाएगी।

Posted By: Rahul Vavikar

fantasy cricket
fantasy cricket