Railway Recruitment 2020: भारतीय रेलवे में काम करने के इच्छुक युवाओं के लिए अच्छा मौका है। हालांकि यहां बता दें कि रेलवे ने शिक्षकों के लिए भर्तियां निकाली हैं। उत्तरी सीमांत रेलवे (Northern Frontier Railway) ने अपने यहां पार्ट टाइम टीचर के 28 पदों पर PGT, TGT और प्राइमरी टीचर के 28 पदों पर वैकेंसी निकाली हैं। ये भर्तियां इंटरव्यू के आधार पर की जाएंगी। इच्छुक उम्मीदवार इसके लिए तैयारियां शुरू कर सकते हैं। पर बता दें कि कोरोना वायरस के कारण बनी स्थिति के बीच फिलहाल इंटरव्यू स्थगित कर दिए गए हैं। इंटरव्यू की नई तारीखों की घोषणा जल्द की जाएगी।

गौरतलब है कि PGT, TGT और प्राइमरी टीचर की इस भर्ती के लिए पद भरे जाएंगे। पीजीटी और पीआरटी के लिए 30 मार्च सुबह 10 बजे से और टीजीटी के लिए 31 मार्च 2020 सुबह 10 बजे से इंटरव्यू होने वाले थे लेकिन कोरोना वायरस के चलते ये टल गए हैं। नई तिथि की घोषणा जल्द की जाएगी। यहां इच्छुक अभ्यर्थियों को बता दें कि इन पदों पर भर्ती के लिए उन्हें इंटरव्यू से गुजरना होगा और उसी के आधार पर चयन भी होगा।

Railway Recruitment 2020: पदों का विवरण

- नेताजी विद्यापीठ रेलवे एचएस स्कूल मालीगांव

- PGT के 6 पद (जूलॉजी, बायोलॉजी, पॉलिटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स, असमी व इतिहास)

- TGT के 3 पद (हिन्दी, पीटीआई)

- प्राइमरी टीचर (इंग्लिश मीडियम) के 4 पद

रेलवे एसएस स्कूलए मालीगांव

- पीजीटी (बिजनेस स्टडीज) 1 पद

- टीजीटी के 14 पद (विषय के अनुसार - पीटीआई, हिन्दी, म्यूजिक-सिंगर, बायो साइंस, ज्योग्राफी, इंग्लिश, प्योर साइंस, फाइन आर्ट्स, कंप्यूटर साइंस, असमी व डांस

Railway Recruitment 2020: योग्यता

रेलवे द्वारा जारी की इस भर्ती के तहत पीजीटी के लिए उम्मीदवार के पास संबंधित विषय में मास्टर डिग्री होना अनिवार्य है। इसके अलावा उसने बीएड किया हो। वहीं टीजीटी के लिए उम्मीदवार के पास संबंधित विषय में बैचलर डिग्री के साथ बीएड जरुरी है। उधर पीटीआई के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी विषय में बैचलर डिग्री होना जरुरी है। साथ ही फिजिकल ट्रेनिंग में डिप्लोमा या बीपीएड अनिवार्य है। फाइन आर्ट्स के लिए संबंधित विषय में बैचलर डिग्री या फाइन आर्ट्स में 2 वर्षीय डिप्लोमा होना जरुरी है। म्यूजिक-डांस के लिए उम्मीदवार 12वीं पास होना जरुरी है। साथ ही पद से संबंधित क्षेत्र में बैचलर डिग्री या डिप्लोमा या समकक्ष योग्यता जरुरी है। इसके अलावा प्राइमरी टीचर के लिए उम्मीदवार के पास न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक और बीएड की डिग्री होना अनिवार्य है। साथ ही एलिमेंट्री एजुकेशन में डिप्लोमा भी आवश्यक है।

इंटरव्यू का स्थान - जनरल मैनेजर कार्यालय (पर्सनल), जीएम ऑफिस कॉम्प्लेक्स, मालीगांव, नॉर्दर्न फ्रंटियर रेलवे, गुवाहाटी रहेगा।

Posted By:

fantasy cricket
fantasy cricket