Rajasthan Recruitment 2020: कोरोना वायरस महामारी के कारण सभी तरह की परीक्षाएं स्थगित हो रही है। इस सूची में अब राजस्थान होमगार्ड के लिए भर्ती परीक्षा की प्रक्रिया भी टाल दी गई है। बता दें कि राजस्थान सरकार ने अपने गृह रक्षा विभाग में होमगार्डों (स्वयं सेवकों) की भर्ती के लिए 2500 पदों पर वैकेंसी निकाली थी। इसकी आवेदन की प्रक्रिया को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है।

बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण और देशव्यापी लॉकडाउन के चलते सभी जगह बंद की स्थिति है। इसके चलते ही भर्ती की ये प्रक्रिया रोकी गई है। राजस्थान सरकार ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट home.rajasthan.gov.in पर नोटिस जारी कर यह सूचना दी है। गौरतलब है कि इस भर्ती परीक्षा के लिए 7 अप्रैल से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई थी। लेकिन शुरुआती चरण के बाद ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को रोक दिया गया है। राजस्थान सरकार ने अपने नोटिस में ये भी कहा है कि आवेदन प्रक्रिया की नई तिथियां जल्द ही सरकारी वेबसाइट पर जारी की जाएंगी। ऐसे में भर्ती में शामिल के इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे राजस्थान सरकार ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट home.rajasthan.gov.in को लगातार देखते रहें।

राजस्थान बेहद प्रभावित राज्य में

कोरोना वायरस महामारी का सबसे ज्यादा प्रकोप देश के जिन राज्यों में दिखाई दे रहा है, उनमें राजस्थान शामिल है। यहां काफी तेजी से कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसी स्थिति में राजस्थान में RPSC, RSMSSB की परीक्षाएं टाल दी गई। इसके अलावा राजस्थान हाईकोर्ट ने भी अपनी भर्ती परीक्षा स्थगित कर दी है। बता दें कि इनमें कुछ परीक्षाएं तो मई में होने वाली थी।

राजस्थान में ये परीक्षाएं टली

राजस्थान सर्बोडिनेट एंड मिनिस्ट्रियल सर्विसेस सेलेक्शन बोर्ड (RSMSSB) ने अप्रैल और मई में होने वाली भर्ती परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। बोर्ड ने मौजूदा स्थिति को देखते हुए इस अवधि में होने वाली 3 भर्ती परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। RSMSSB ने 12 अप्रैल को होने वाली लाइब्रेरी ग्रेड 2 सीधी भर्ती परीक्षा, 19 अप्रैल को होने वाली फार्मासिस्ट सीधी भर्ती परीक्षा 2019 और 10 मई को प्रस्तावित एग्रीकल्चर सुपरवाइजर सीधी भर्ती परीक्षा 2019 को टाल दिया है। साथ ही RSMSSB जूनियर इंजीनियर भर्ती के आवेदन की अंतिम तिथि को आगे बढ़ाने का मन बनाया है। इसके बारे में 14 अप्रैल 2020 के बाद फैसला किया जाएगा। इतना ही नहीं कोरोना की मौजूदा स्थिति को देखते हुए राजस्थान हाईकोर्ट ने ट्रांसलेटर भर्ती परीक्षा को भी स्थगित कर दिया है।

RPSC ने ये परीक्षाएं स्थगित की

इसके अलावा कोरोना के असर के चलते राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने पशु चिकित्सा अधिकारी भर्ती परीक्षा (Veterinary Officer Exam) और लाइब्रेरियन ग्रेड 2 भर्ती परीक्षा (Librarian Grade II Exam) को स्थगित कर दिया। दोनों ही भर्ती परीक्षाएं 29 अप्रैल को होनी थी।

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close