Rajasthan University ने ग्रेजुएशन स्टूडेंट्स के लिए नया अपडेट जारी करते हुए जानकारी दी है कि अब BA, BSc, BCom और अन्य ग्रेजुएशन कोर्स वाले छात्र 20 फरवरी से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। यूनिवर्सिटी ने नोटिस जारी कर सूचना दी है कि 2 मार्च से शुरू होने वाली परीक्षाओं के लिए साइंस, कॉमर्स और आर्ट के पास और ऑनर्स के रेगुलर और पूर्व परीक्षार्थी यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट www.univraj.org से 20 फरवरी से डाउनलोड कर सकते हैं।

एडमिट कार्ड के लिए स्टूडेंट्स को वेबसाइट पर जाकर अपना नाम और फार्म नंबर दर्ज करना होगा। डाइनलोड के लिए यूनिवर्सिटी ने कहा है कि परीक्षार्थियों को दो प्रतियां डाउनलोड करने की अनुमति रहेगी। साथ ही वो डाउनलोड करने से पहले यह देख लें कि दोनों में ही उनकी फोटो लगी हो। अगर फोटो नहीं है तो अपनी ताजा पासपोर्ट साइज फोटो लगाकर और प्राचार्य से प्रमाणित करवाकर ही परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

छात्रों के निर्देश दिया गया है कि वो परीक्षा केंद्र की प्रति को अपने परीक्षा केंद्र के केंद्राधीक्षक को दे दें। साथ ही यह भी साफ किया गया है कि छात्रों को दूसरे किसी भी तरीके से प्रवेश पत्र नहीं मिलेगा। साथ ही जिन छात्रों की उपस्थिति 75 प्रतिशत से कम है वो परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे।

अपने नोटिस में यूनिवर्सिटी ने छात्रों के लिए कुछ जरूरी निर्देश भी दिए हैं जिसके अनुसार महाविद्यालयों को ऐसे छात्रों की सूची केंद्रधिक्षक को भेजने के लिए कहा गया है जहां वो जरूरी कार्रवाई कर सकें। इसके अलावा जिन छात्रों के प्रवेश पत्र किसी कारणवश साइट पर उपलब्ध नहीं हो पाते हैं तो वो अपनी परीक्षा फार्म की कॉपी को संबंधित प्राचार्य से प्रमाणित करवाकर पूर्व परीक्षाओं की मार्कशीट समेत यूनिवर्सिटी के एग्जाम डिपार्टमेंट में प्रस्तुत करें जहां से उन्हें प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा।

इसके अलावा जिन छात्रों ने अधिनियम 153बी के तहत गलत फार्म भरे हैं उनके प्रवेश पत्र वेबसाइट पर निचली कक्षा में उपलब्ध होंगे। वहीं जो परीक्षार्थी विश्वविद्यालय परीक्षा 2019 से पूर्व के वर्षों में परीक्षा में उत्तीर्ण हुए थे तथा उन्होंने श्रेणी सुधार/अंक सुधार के लिए आवेदन दिया था वे अधिनियम 169 के तहत इंप्रूवमेंट हेतू अयोग्य हैं अतः उनके फार्म निरस्त किए गए हैं।

Posted By: Ajay Barve