RBSE 10th Result 2020 घोषित हो चुके हैं। राजस्थान बोर्ड 10वीं के परिणाों का ऐलान राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह दोतासरा ने किया है। नतीजों के ऐलान के साथ ही छात्र इन्हें ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeboard.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। जानकारी के अनुसार, इस बार संभवतः मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी। शिक्षा मंत्री के अनुसार, इस साल 9,29,045 लाख छात्रों ने इस साल 10वीं में सफलता पाई है और कुल शामिल छात्रों को देखें तो पासिंग पर्सेंटेज 80.63% है।

इससे पहले राजस्थान बोर्ड ने 21 जुलाई को 12 आर्ट्स के नतीजों का ऐलान किया था। इनमें पासिंग प्रतिशत 90.70 प्रतिशत रहा था जिनमें से 93.10 प्रतिशत लड़कियोंने लड़कों के आगे निकलकर 4.65 प्रतिशत से बाजी मार ली थी। इसमें लड़कों का पासिंग पर्सेंटेज 88.45 था।

बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजे जारी होने के साथ ही अपलोड कर देगा। इसके लिए छात्रों को rajresults.nic.in या rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। नतीजे जारी होने के बाद छात्र अपनी मार्कशीट DigiLocker के माध्यम से अपनी मार्कशीट पा सकेंगे। छात्रों को उनकी मार्कशीट की हार्डकॉपी के साथ ही पास होने का सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट भी उनकी स्कूल से दिया जाएगा।

DigiLocker में ऐसे पाए रिजल्ट

- इसके लिए आपको DigiLocker की वेबसाइट पर जाना होगा. digiLocker.gov.in या फिर इसकी ऐप डाउनलोड करें।

- यहां अपना अकाउंट बनाएं और लॉगिन करें।

- इसके बाद अपना आधार नंबर डालें।

- लेफ्ट साइडबार पर Pull Partner Documents पर जाएं।

- यहां Rajasthan Board of Secondary Education (RBSE) पर जाएं और मार्कशीट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

- यहां अपना पासिंग ईयर और रोल नंबर डालें और फिर Get Document वाले विकल्प पर क्लिक करें।

- आपकी RBSE 10th Results 2020 Marksheet डाउनलोड हो जाएगी।

- आप चाहें तो इसका प्रिंट ले सकते हैं।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan