Central Bank of India Job । सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (CBI) आयकर अधिकारी, आईटी, आईटी सुरक्षा विश्लेषक, सुरक्षा अधिकारी, क्रेडिट अधिकारी, अर्थशास्त्री सहित स्पेशलिस्ट ऑफिसर (SO) के विभिन्न पदों पर बंपर भर्ती करने वाली है और इस संबंध में अभ्यर्थियों से आवेदन भी मंगाए हैं। बैंक ने इस भर्ति प्रक्रिया के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक इन सभी पदों के लिए 23 नवंबर 2021 से ऑनलाइन मोड में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी। आवदेन भरने की अंतिम तिथि 17 दिसंबर 2021 है।

पदों की संख्या: 155

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में इन पदों पर होगी भर्ती

पद का नाम पदों की संख्या

अर्थशास्त्री 1

इनकम टैक्स ऑफिसर 1

सूचना प्रौद्योगिकी 1

डाटा साइंटिस्ट (IV) 1

क्रेडिट ऑफिसर (III) 10

डाटा इंजीनियर (III) 11

आईटी सुरक्षा विश्लेषक (III) 1

आईटी एसओसी विश्लेषक (III) 2

जोखिम प्रबंधक (III) 5

तकनीकी अधिकारी (क्रेडिट) III 5

वित्तीय विश्लेषक (II) 20

सूचना प्रौद्योगिकी (II) 15

विधि अधिकारी द्वितीय 20

जोखिम प्रबंधक (II) 10

सुरक्षा (II) 3

सुरक्षा (I) 1

अभ्यर्थियों के लिए शैक्षणिक योग्यता

अर्थशास्त्री पद के लिए आवेदकों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र / बैंकिंग/वाणिज्य/ आर्थिक नीति/ सार्वजनिक नीति में PHD होनी चाहिए। इसके अलावा बैंकिंग कार्य का 5 साल का अनुभव भी होना चाहिए। डाटा साइंटिस्ट पद के लिए उम्मीदवारों के पास कंप्यूटर साइंस की डिग्री भी होनी चाहिए।

आवेदकों के लिए आयु सीमा

आवेदकों की उम्र 20 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं अधिकतम उम्र की सीमा में OBC श्रेणी के अभ्यर्थियों को 3 वर्ष और SC व ST वर्ग के कैंडिडेट्स को 5 वर्ष की छूट दी गई है।

जमा करना होगा 850 रुपए आवदेन शुल्क

सामान्य और OBC वर्ग के लिए 850 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। एससी व एसटी श्रेणी के कैंडिडेट्स को 175 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। इन पदों के लिए अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा व इंटरव्यू देना होगा।

Posted By: Sandeep Chourey