RRB NTPC 2020 Exam: कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन की स्थिति के चलते तमाम तरह परीक्षाएं स्थगित कर दी गई। इसी कड़ी में रेलवे द्वारा आयोजित की जाने वाले भर्ती परीक्षा भी अधर में लटक गई। पर अब रेलवे इन परीक्षाओं के आयोजन की तैयारियों में जुट गया है।

बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा नॉन टेक्टनिकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC – Graduate & under Graduate level) के लिए 35208 पदों पर वैकेंसी जारी की थी। इसके लिए NTPC 2020 Exam आयोजित की जानी थी। लेकिन पूरी प्रक्रिया कोरोना वायरस संक्रमकण की स्थिति के चलते अटक गई थी। बता दें कि इन पदों के लिए रेलवे को कुल 1.26 करोड़ आवेदन मिले हैं। अब इस भर्ती प्रक्रिया में तेजी आई है।

RRB NTPC 2020 Exam: इतने पदों पर होनी है भर्ती

बता दें कि रेलवे NTPC के तहत निकाली गई इस भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करेगा। जानकारी दे दें कि इस भर्ती में 24605 पदों पर ग्रेजुएट और 10603 पदों पर अंडर ग्रेजुएट योग्यता वाले अभ्यर्थियों की भर्ती होना है। खाली पदों की बात करें तो मुख्य रूप से अकाउंट क्लर्क, टाइपिस्ट, टाइम कीपर, ट्रेन क्लर्क, ट्रेफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, कमर्शियल क्लर्क, टिकट क्लर्क, सीनियर क्लर्क, जूनियर अकाउंट असिस्टटेंट, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट और कमर्शियल अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन मांगे।

RRB NTPC 2020 Exam: परीक्षा की तिथि घोषित नहीं

यहां बता दें कि रेलवे ने इस परीक्षा के लिए फिलहाल आधिकारिक तिथि की घोषणा नहीं की है। रेलवे फिलहाल परीक्षा कंडक्ट कराने वाली एजेंसी की नियुक्ति के लिए टेंडर जारी कर चुका है और अब उसका फैसला होना है। जैसे ही एजेंसी तय हो जाएगी, वैसे ही RRB NTPC Exam 2020 की भर्ती की प्रक्रिया को और तेज कर देगा। हालांकि RRB ने कहा है कि साल के अंत तक सभी पदों पर नियुक्तियां कर ली जाएंगी।

RRB NTPC 2020 Exam: परीक्षा कराना चुनौती

दरअसल कोरोना वायरस संक्रमण का सबसे ज्यादा असर परीक्षा आयोजन पर ही पड़ा है। स्कूल-कॉलेज, प्रवेश परीक्षा, प्रतियोगी परीक्षाएं सहित तमाम तरह की परीक्षाओं का संचालन मुश्किल हो रहा है। ऐसे में रेलवे के लिए RRB NTPC 2020 Exam का आयोजन बड़ी चुनौती होगा। परीक्षा केंद्रों के चयन से लेकर सेनेटाइजेशन, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को लागू करने में कई चुनौतियों पेश आ रही हैं।

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close