SAIL recruitment 2019: स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAIL) ने ऑपरेटर-कम-टेक्निशियन ट्रेनी, ऑपरेटर-कम-टेक्निशियन (बॉयलर), अटैंडेंट-कम-टेक्निशियन ट्रेनी के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। सेल ने पिछले सप्ताह एक नोटिफिकेशन जारी किया था जिसमें कुल 463 रिक्तियों को सूचीबद्ध किया गया। पात्र उम्मीदवार स्टील बनाने वाली कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट sailcareers.com के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 सितंबर, 2019 से शुरू हो चुकी है। उम्मीदवार 11 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। SAIL वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्टर्ड करने के बाद, आवेदक को लिखित परीक्षा देनी होगी। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा पास कर लेते हैं उन्हें स्किल टेस्ट या ट्रेड टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। जो उम्मीदवार स्किल टेस्ट पास कर लेते हैं उनकी फाइनल मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा के अंकों के हिसाब से तैयार होगी।

सितंबर में जारी नोटिफिकेशन में SAIL ने 463 वैकेंसी जारी की थी।

ऑपरेटर-कम-टेक्निशियन ट्रेनी - 302

ऑपरेटर-कम-टेक्निशियन (बॉयलर) - 8

अटैंडेंट-कम-टेक्निशियन ट्रेनी (AITT) - 153

इन पदों के लिए अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों का 10वीं पास होना जरूरी है। साथ ही संबंधित ट्रेड में डिप्लोमा आवश्यक है। ऑपरेटर-कम-टेक्निशियन ट्रेनी के लिए सरकारी मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, धातु विज्ञान, रसायन, सिरेमिक या इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग में तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स पूरा किया हो।

ऑपरेटर-कम-टेक्निशियन (बॉयलर) पदों के लिए, उम्मीदवारों के पास इंजीनियरिंग में तीन वर्षीय डिप्लोमा के साथ कक्षा 10 वीं पास होना चाहिए। अटैंडेंट-कम-टेक्निशियन (ट्रेनी) पदों के लिए आवेदन करने वालों को इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट में ट्रेड अपरेंटिस के रूप में प्रशिक्षण की निर्धारित अवधि को पूरा करने के बाद NCVT (नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग) द्वारा आयोजित ऑल इंडिया ट्रेड टेस्ट क्लीयर करना होगा।

सैलरी

ऑपरेटर-कम-ट्रेनी और ऑपरेटर-कम-टेक्निशियन (बॉयलर) के लिए चुने गए लोगों को दो साल का प्रशिक्षण पूरा करने के बाद 16,800 रुपए से 24,110 रुपए के बीच वेतन मिलेगा। अटेंडेंट-कम-टेक्नीशियन ट्रेनी के पद के लिए वेतनमान 15,830 रुपए से 22,150 रुपए के बीच है।

Posted By: Sonal Sharma

  • Font Size
  • Close