SBI Clerk Recruitment 2022: भारतीय स्टेट बैंक ने एसबीआई क्लर्क भर्ती 2022 अधिसूचना जारी की है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया इस साल 7 सितंबर से शुरू हो गई है। उम्मीदवार जो एसबीआई क्लर्क पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जा सकते हैं। पद के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 सितंबर, 2022 है। यह भर्ती अभियान 5,000 से अधिक पदों को भरेगा। बैंक ने एसबीआई पीओ भर्ती 2022 के लिए अधिसूचना भी जारी की है। आवेदन प्रक्रिया आज 22 सितंबर से शुरू हो गई है और 12 अक्टूबर 2022 को समाप्त होगी। यह भर्ती अभियान 1673 पदों को भरेगा।

एसबीआई क्लर्क भर्ती 2022: यहां सभी विवरण देखें

रिक्तियां: नियमित पद: 5,008, बैकलॉग पद: 478

महत्वपूर्ण तिथियां: आवेदन प्रक्रिया 7 सितंबर से शुरू हुई और 27 सितंबर को समाप्त होगी। एडमिट कार्ड अक्टूबर 2022 में जारी किया जाएगा, जबकि प्रीलिम्स नवंबर 2022 में और मेन्स दिसंबर 2022 या जनवरी 2023 में आयोजित किया जाएगा। एडमिट कार्ड और परीक्षा की सटीक तारीख की घोषणा की जानी बाकी है।

आवेदन शुल्क: सामान्य / ईडब्ल्यूएस / ओबीसी के लिए 750, एससी / एसटी और अन्य के लिए शून्य

योग्यता: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष योग्यता। उम्मीदवार की आयु सीमा 21 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, अन्य श्रेणियों जैसे एससी / एसटी, ओबीसी, आदि के लिए ऊपरी आयु सीमा अलग-अलग है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट --- sbi.co.in पर सभी सीमाओं के लिए आयु सीमा की जांच कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया: उम्मीदवारों को एक चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा जिसमें प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा और उसके बाद साक्षात्कार शामिल है। नवीनतम विवरण और अपडेट के लिए उम्मीदवारों को एसबीआई की आधिकारिक करियर वेबसाइट ---www.sbi.co.in/careers--- पर जाना चाहिए।

परीक्षा पैटर्न: प्रारंभिक परीक्षा में तीन खंड होंगे, यानी मात्रात्मक योग्यता, अंग्रेजी भाषा और तर्क। प्रीलिम्स परीक्षा प्रत्येक खंड के लिए 20 मिनट के साथ 60 मिनट की अवधि के 100 अंकों की होगी।

वेतनमान: मूल वेतन ₹19,900/- है

एसबीआई क्लर्क पद के लिए आवेदन करने के लिए यह करें

1) आधिकारिक वेबसाइट---sbi-co.in पर जाएं।

2) पेज पर उल्लिखित एसबीआई क्लर्क अप्लाई लिंक पर क्लिक करें।

3) आवेदन पत्र भरें।

4) अपनी जानकारी की समीक्षा करें और आवश्यक परिवर्तन करें।

5) सबमिट पर क्लिक करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

6) आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद आपका फॉर्म जमा हो जाएगा।

7) उम्मीदवारों को उनके पंजीकृत नंबर पर एक पुष्टिकरण संदेश या मेल प्राप्त होगा।

Posted By:

  • Font Size
  • Close