SBI PO Recruitment 2020: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बंपर भर्तियां करने की तैयारी कर ली है। बैंक प्रबंधन ने प्रोबेशनरी अधिकारियों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक आवेदन 19 दिसंबर के पहले ऑनलाइन ऑवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार आवेदक 4 दिसंबर 2020 से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बैंक की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर इस बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। इसके अलावा ऑनलाइन आवदेन को प्रिंट करने की आखिरी तारीख 19 दिसंबर 2020 रहेगी।

ऐसे होगी पीओ के लिए भर्ती प्रक्रिया

एसबीआई में प्रोबेशनरी अधिकारियों की भर्ती के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से प्रारंभिक परीक्षा आयोजन 31 दिसंबर 2020 और 2, 4 और 5 जनवरी 2021 को ऑनलाइन किया जाएगा। साथ ही प्रारंभिक परीक्षा का परिणआम जनवरी 2021 के तीसरे सप्ताह में जारी किया जाएगा। जो अभ्यर्थी एसबीआई भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा में सफल होंगे, वे 29 जनवरी 2021 को होने वाली मुख्य परीक्षा के लिए मान्य होंगे। इसके बाद मुख्य परीक्षा का रिजल्ट फरवरी के तीसरे या चौथे सप्ताह में घोषित किया जा सकता है।

सामान्य पदों पर होगी 810 भर्तियां

बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार पीओ के 2000 पद भरे जाने हैं। इनमं से 810 रिक्तियां सामान्य वर्ग के लिए है। वहीं 540 ओबीसी, 300 एससी, 200 ईडब्ल्यूएस और 150 रिक्तियों एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित रखी गई है।

शैक्षिक योग्यता

बैंक पीओ के लिए आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक होना जरूरी है। जो छात्र स्नातक के फाइनल ईयर/सेमेस्टर में हैं वे भी आवेदन जमा कर सकते हैं। लेकिन ऐसे अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के दौरान स्नातक डिग्री दिखानी होगी। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को 31.12.2020 से पहले स्नातक डिग्री पास होना चाहिए।

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपए और अन्य आरक्षित वर्ग के लिए कोई भी शुल्क नहीं लगेगा।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस