SBI Preliminary Exam 2020: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में क्लर्क कैडर में जूनियर एसोसिएट्स के पदों पर भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा (SBI Preliminary Exam 2020) 29 फरवरी 2020 यानि आज से शुरू हो गई। ये परीक्षा 8 मार्च 2020 तक चलेंगी। बता दें कि SBI Recruitment exam 2020 में डेढ़ घंटे का पेपर होगा और इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे।

बता दें कि इस परीक्षा के लिए 15 फरवरी 2020 को एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए थे। अभ्यर्थियों ने इसे SBI की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co के Recruitment सेक्शन से डाउनलोड किया था। गौरतलब है कि इन परीक्षाओं के जरिए बैंक में कुल 8134 पदों को भरे जाएंगे। इन्हीं पदों के लिए आवेदन निकाले गए थे। इस प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 26 जनवरी 2020 तक लाखों उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। बता दें कि इसकी मेन परीक्षा अप्रैल 2020 में आयोजित की जाएंगी। परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार SBI की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co पर जा सकते हैं।

ऐसा रहेगा पैटर्न

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में क्लर्क कैडर में जूनियर एसोसिएट्स के पदों पर भर्ती के लिए हो रही ये प्रारंभिक परीक्षा (SBI Preliminary Exam 2020) कम्प्यूटर आधारित मोड पर होगी। परीक्षा में 3 सेक्शन होंगे। इनमें इंग्लिश, हिंदी (30 सवाल), संख्यात्मक क्षमता (Numerical Ability) और तर्क क्षमता (Reasoning Ability) के सवाल होंगे। प्रत्येक सेक्शन 35-35 मार्क का होगा। हर सेक्शन के लिए उम्मीदवार को 20 मिनट का समय मिलेगा। हर सवाल के लिए एक नंबर मिलेगा। उम्मीदवार इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इसमें माइनस मार्किंग भी रहेगी। हर गलत उत्तर के लिए एक-चौथाई नंबर कटेंगे।

भर्ती प्रक्रिया

SBI Preliminary Exam 2020 के तहत 8 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएंगी। ऐसे में प्रारंभिक परीक्षा के आधार पर मेन परीक्षा के लिए पद संख्या से करीब 10 गुना उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इन चयनित उम्मीदवारों को अप्रैल में होने वाली मेन परीक्षा में बुलाया जाएगा। बता दें कि मेन परीक्षा ही अंतिम चयन का मुख्य आधार होगा। मेन एग्जाम के एडमिट कार्ड अप्रैल के दूसरे हफ्ते में जारी होंगे। उम्मीदवार SBI के एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in/careers से डाउनलोड कर सकेंगे।

Posted By: Rahul Vavikar

fantasy cricket
fantasy cricket