Delhi Schools reopen: दिल्ली में 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए आज से स्कूल खोल दिए गए हैं। हालांकि अभी पढ़ाई ऑनलाइन कक्षाओं के जरिए ही होगी, लेकिन एडमिशन, काउंसलिंग और प्रैक्टिकल काम स्कूल के अंदर हो सकेंगे। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने रविवार को यह जानकारी दी। डीडीएमए ने कहा “नौ अगस्त से दिल्ली में दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए आंशिक रूप से स्कूल खुलेंगे। छात्र बोर्ड परीक्षा से संबंधित परामर्श / मार्गदर्शन और व्यावहारिक गतिविधियों सहित प्रवेश संबंधी कार्यों के लिए अपने स्कूल जा कर सकते हैं।”

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने शुक्रवार को अधिकारियों को एक एक्सपर्ट समिति गठित करने का निर्देश दिया। यह समिति एक विस्तृत योजना तैयार करेगी, जिसके आधार पर यहां स्कूल खोले जाएंगे। इसके बाद उन्होंने यह फैसला किया कि राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों को फिर से खोलने में अब कोई नुकसान नहीं है। बैजल की अध्यक्षता में दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में यह निर्देश जारी किया गया। इस बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत भी शामिल थे।

मनीष सिसोदिया ने की स्कूल खोलने की पेशकश

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बैठक में कहा कि लंबे समय तक स्कूल बंद रहने से छात्रों का बड़ा नुकसान हुआ है और अधिकांश माता-पिता चाहते हैं कि स्कूल फिर से खुल जाएं। दिल्ली में पिछले साल मार्च में कोरोनवायरस का संक्रमण रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन से पहले स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया था। इसके बाद कई राज्यों ने पिछले साल अक्टूबर में स्कूलों को आंशिक रूप से फिर से खोलना शुरू कर दिया था।

जनवरी में खुले थे स्कूल

दिल्ली सरकार ने इस साल जनवरी में केवल 9-12 वीं कक्षा के लिए शारीरिक कक्षाओं की अनुमति दी थी, जिन्हें COVID-19 मामलों में तेजी से वृद्धि के बाद फिर से बंद कर दिया गया था। हालांकि, दिल्ली सरकार ने स्कूलों में ऑडिटोरियम और असेंबली हॉल को प्रशिक्षण और बैठक के उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल करने की अनुमति दी, लेकिन ऑफलाइन कक्षाएं अभी बंद हैं।

Posted By: Arvind Dubey