उत्तरप्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए योगी सरकार ने आठवीं तक के स्कूलों को 11 अप्रैल तक बंद करने का फैसला किया है। सरकार के इस फैसले के बाद प्रदेश के सभी स्कूलों में आठवीं तक की कक्षाएं नहीं लगेंगी। सभी छात्र घर में रहकर CMS के जरिए कक्षा से जुड़ेंगे और पढ़ाई करेंगे। हालांकि इस दौरान शिक्षकों को स्कूल आना जरूरी होगा।

टीम-11 के साथ मीटिंग में हुआ फैसला

राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपनी कोर टीम के साथ बैठक की थी, जिसमें चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना के साथ मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी तथा डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी भी शामिल हुए थे। मीटिंग के बाद सभी जिलों में अधिकारियों से कहा गया कि कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के स्कूल जाने और वहां रहने के दौरान कोविड के सभी प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित करें। इसमें लापरवाही होने पर बिना किसी संकोच के दोषी स्कूल संचालक के खिलाफ कार्रवाई करें।

पांच अप्रैल से सीएमएस के जरिए शुरू होगी पढ़ाई

आठवीं कक्षा तक के छात्रों का नया सत्र 5 अप्रैल से शुरू हो रहा है। इसमें 14 अप्रैल तक ऑनलाइन क्लासेस चलेंगी और इसके बाद सरकार से आगे के निर्देश मिलने पर ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करने की तैयारी की जाएगी। सीएमएस के जन-सम्पर्क अधिकारी ऋषि खन्ना ने बताया कि 9 वीं से 12वीं तक की परीक्षाएं पहले की तरह कोरोना गाइडलाइन की पालना के साथ चलती रहेंगी। वहीं आठवीं तक को बच्चों को पूर्व असेसमेंट के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया है।

कोर टीम के साथ समीक्षा बैठक में योगी आदित्यानाथ ने कोरोना के हर संदिग्ध मामले में आरटीपीसीआर जांच अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए। साथ ही जिन जगहों पर ज्यादा लोग साथ रहते हैं, जैसे बालिका संरक्षण गृह, वृद्धाश्रम, अनाथाश्रम, आदि में पहले टेस्टिंग की जाएगी। इधर लखनऊ अनेटेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 12वीं तक के सभी स्कूल 11 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला किया है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags