SSC CGL Result 2020 DECLARED: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) जल्द ही कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल टीयर 1 (CGL Tier 1) का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। एसएससी सीजीएल टीयर वन परीक्षा (SSC CGL Tier 1 Exam) का आयोजन इस साल 2 मार्च से 11 मार्च के बीच हुआ था। जबकि इस परीक्षा की आंसर शीट 16 मार्च 2020 को जारी की जा चुकी थी और अब रिजल्ट भी जारी कर दिया गया है। जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी वो एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं।

बता दें कि SSC CGL Tier 1 Exam में पास होने वाले अभ्यर्थी पहले टीयर 2, फिर टीयर 3 और अंत में टीयर 4 परीक्षा में शामिल होंगे। SSC CGL Tier 2 परीक्षा इस वर्ष 14 से 17 अक्टूबर तक प्रस्तावित है। बता दें कि 16 मार्च को परीक्षा की आंसर शीट जारी करने के साथ ही आयोग ने आपत्तियां भी बुलाई थी। लेकिन कुछ दिन बाद ही कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लॉकडाउन घोषित कर दिया गया। इसके चलते आपत्ति के निस्तारण का कार्य प्रभावित हो गया। पर बाद में कर्मचारी चयन आयोग ने सभी आपत्तियों का निस्तारण किया और SSC CGL Tier 1 परीक्षा का रिजल्ट जारी किया गया है।

SSC CGL Result 2020 DECLARED: ऐसे चेक कर सकते हैं रिजल्ट

जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वो अपना रिजल्ट देखन के लिए ये प्रक्रिया अपना सकते हैं -

- परीक्षार्थी सबसे SSC की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं

- यहां होम पेज पर रिजल्ट सेक्शन पर जाएं

- यहां SSC CGL Tier 1 Result लिंक पर क्लिक करें

- SSC CGL Tier 2 Result की पीडीएफ फाइल खुल जाएगी.. यहां परीक्षार्थी अपने रोल नंबर के साथ रिजल्ट देख सकते हैं

SSC CGL Result 2020 DECLARED: सरकारी विभागों में होगी भर्ती

बता दें कि इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों में रिक्त पदों की भर्ती की जाएगी। इस भर्ती के तहत कुल 9488 पदों पर नियुक्ति की जाएगी और विभिन्न सरकारी विभागों में ऑडिटर, सब इंस्पेक्टर, सीनियर सेक्रेटेरिएट, टैक्स असिस्टेंट, सेक्शन ऑफिसर सहित अन्य पदों पर नियुक्ति की जाएगी। जिन उम्मीदवारों ने SSC CGL Tier 1 परीक्षा पास की है उन्हें अब SSC CGL 2019 Tier 2 परीक्षा और फिर Tier 3 और अंत में Tier 4 परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा।

SSC CGL Result 2020 DECLARED: भर्ती प्रक्रिया

बता दें कि SSC CGL की लिखित परीक्षा के 4 चरण हैं। इसमें प्रारंभिक परीक्षा (Tier 1), मुख्य परीक्षा (Tier 2), डिस्क्रिपटिव पेपर ((Tier 3) और कम्प्यूटर स्किल टेस्ट (Tier 4) होते है। Tier 1 परीक्षा 200 अंकों की हुई। इसमें कुल 100 प्रश्न पूछे गए और इसके लिए अभ्यर्थियों को एक घंटे का समय मिला। प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप थे और हिन्दी व अंग्रेजी मीडियम में आए। Tier 1 में जनरल इंटेलीजेंस, रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड और इंग्लिश लैंग्वेज व कॉम्प्रिहेंशन के पेपर हुए। वहीं Tier 2 की परीक्षा में 4 पेपर होंगे। ये परीक्षा भी ऑनलाइन मोड में होगी। जबकि Tier 3 exam ऑफलाइन मोड में होगी जिसके लिए अभ्यर्थी को 60 मिनट का समय मिलेगा।

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close