SSC Exams 2020: कोरोना वायरस महामारी और देशव्यापी लॉकडाउन के कारण स्कूल-कॉलेज, प्रतियोगी और भर्ती परीक्षाएं प्रभावित हुई है। इसी क्रम में स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (Staff Selection Commission - SSC) इस साल होने वाली अपनी परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी करने वाला है। स्पष्ट है कि इस परीक्षा कार्यक्रम पर कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति का असर भी दिखेगा। बताया जा रहा है कि SSC इस साल होने वाली अपनी विभिन्न परीक्षाओं की लिए जून में तारीखों की घोषणा करेगा।

बता दें कि SSC इस साल सीएचएसल टीचर 1 (CHSL Tier 1), जूनियर एक्जिक्यूटिव जेई पेपर 1 (JE Paper 1) स्टेनो ग्रेड सी और डी (Steno Grade C & D), सीएचएसएल 2019 के लिए स्कील टेस्ट (Skill Test for CHSL 2019) और सिलेक्शन पद चरण 8 (Selection Posts Phase 8 ) के लिए परीक्षाएं आयोजित करने वाला है। इन्हीं तमाम परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा 1 जून के बाद बाद की जाएगी। ये तिथियां घोषित करने से पहले SSC स्थिति की समीक्षा करेगा। SSC ने स्पष्ट किया है कि इन परीक्षाओं की तारीखों के संबंध में वो सभी ताजा अपडेट SSC की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी करेगा।

गौरतलब है कि परीक्षाओं की तारीखों के संबंध में SSC ने एक नोटिस जारी किया है, जिसमें मौजूदा स्थिति का हवाला देते हुए SSC ने लिखा है कि इस साल होने वाली परीक्षाओं की तिथियां 1 जून के बाद ही घोषित की जाएंगी। यहां बता दें कि SSC द्वारा इनके अलावा कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जामिनेशन टीयर 1 2019, जूनियर इंजीनियर पेपर 1 एग्जामिनेशन 2019, स्टेनोग्राफर ग्रेड सी एंड डी एग्जामिनेशन 2019, स्किल टेस्ट ऑफ कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जामिनेशन 2018 और सिलेक्शन पोस्ट एग्जामिनेशन की तिथियां तय की जाएंगी।

एक महीने पहले परीक्षा की तिथियां

आयोग ने ये भी स्पष्ट किया कि पहले परीक्षा का प्रस्तावित कार्यक्रम जारी किया जाएगा और परीक्षा के एक महीने पहले परीक्षा की तिथियां जारी की जाएंगी ताकि परीक्षार्थियों को अपनी तैयारियों को अंतिम रुप देने के लिए समय मिल सके। बहरहाल बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पूरे देश में 31 मई 2020 तक लॉकडाउन घोषित है। लॉकडाउन को लेकर केंद्र सरकार के आगामी निर्देशों के बाद ही आयोग अपना वार्षिक कैलेंडर तय करेगा।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना